ENG vs PAK: हार का बोझ उठाना आसान नहीं होता, जीत के बाद जानें क्यों भावुक हुए बेन स्टोक्स

ENG vs PAK T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में इंग्लैंड का लिये यह सफर आसान नहीं था क्योंकि उसका एक मैच बारिश ने धो दिया था और बारिश से प्रभावित एक मैच में उसे आयरलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. जीत के बाद बेन स्टोक्स ने अपने दिल की बात कही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 10:23 AM IST
  • हार का बोझ उठाना आसान नहीं होता
  • बटलर ने अपनी टीम की जमकर तारीफ
ENG vs PAK: हार का बोझ उठाना आसान नहीं होता, जीत के बाद जानें क्यों भावुक हुए बेन स्टोक्स

ENG vs PAK T20 World Cup 2022: साल 2016 के टी20 विश्वकप फाइनल मैच में जब इंग्लैंड की टीम के लिये बेन स्टोक्स गेंदबाजी करने आये थे तो शायद ही किसी को अंदाजा था कि कैरिबियाई बल्लेबाज उनके खिलाफ लगातार 3 छक्के मारकर मैच को अपने नाम कर लेंगे. इस मैच के बाद बेन स्टोक्स को रोते हुए देखा गया था क्योंकि वो अपने कप्तान की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाये थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और पहले 2019 का वनडे विश्वकप और अब 2022 का टी20 विश्वकप फाइनल जिताने में अहम भूमिका निभाई.

वनडे विश्वकप जिताने के बाद भले ही उनका दर्द कुछ कम हुआ होगा लेकिन रविवार को जब पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने नाबाद 52 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई तो सही मायने में उनके सीने से बोझ हल्का हुआ होगा. यह चीज उनके चेहरे पर भी नजर आई. इंग्लैंड के लिये यह सफर आसान नहीं था क्योंकि उसका एक मैच बारिश ने धो दिया था और बारिश से प्रभावित एक मैच में उसे आयरलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

हार का बोझ उठाना आसान नहीं होता

हालांकि इंग्लिश टीम के खिलाड़ियों ने जल्द ही अपना ध्यान अन्य मैचों पर लगा दिया और इस तरह से वापसी करने में सफल रहे. स्टोक्स ने फिर से खुद को बड़े मैचों का खिलाड़ी साबित किया और दबाव की परिस्थितियों में शानदार अर्धशतक जमाया. उन्होंने टीम के यादगार अभियान पर बात की. 

जीत के बाद कहा,‘वह हार (आयरलैंड के खिलाफ) हमें टूर्नामेंट के शुरू में ही मिल गई थी. हमें निश्चित तौर पर इससे उबर कर आगे बढ़ना था. आप इस तरह के टूर्नामेंट में हार का बोझ आगे नहीं ले जा सकते. वह हमारी थोड़ी सी चूक थी और आयरलैंड को श्रेय जाता है जिसने हमें हराया लेकिन सर्वश्रेष्ठ टीम अपनी गलतियों से सबक लेती है और उनसे प्रभावित नहीं होती है.’

बटलर ने अपनी टीम की जमकर तारीफ

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को इस साल के शुरू में सीमित ओवरों की टीम की कमान सौंपी गई थी. उन्होंने अपनी टीम की प्रशंसा की जिसने सीमित ओवरों की क्रिकेट में मानदंड स्थापित किए. 

बटलर ने कहा,‘अब टी20 विश्व कप में जीत से यहां हर किसी को गर्व है. यह लंबी यात्रा रही जिसने कुछ बदलाव भी किए गए. हमने पिछले कुछ वर्षों में जैसा खेल दिखाया उसका हमें फायदा मिला. यह शानदार टूर्नामेंट रहा. हमने यहां आने से पहले पाकिस्तान का दौरा किया था जो कि टीम के लिए अच्छा रहा. आयरलैंड मैच के बाद हमारे खिलाड़ियों ने करो या मरो वाले मैचों में अपना जबरदस्त जज्बा दिखाया.’ 

इस ओवर में बदला मैच का रुख

सैम करन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. बटलर ने उनके अलावा लेग स्पिनर आदिल राशिद की भी प्रशंसा की. 

बटलर ने कहा,‘आदिल का वह शानदार ओवर था जिसने मैच का रुख पलटा. उसने पिछले तीन मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी की. उसका प्रदर्शन शानदार रहा. इसके बाद बेन स्टोक्स ने आखिर तक क्रीज संभाले रखी. वह वास्तविक प्रतिस्पर्धी है और उसे अच्छा अनुभव भी है. वह और मोईन अली मैच को पाकिस्तान की जद से बाहर ले गए.’

इसे भी पढ़ें- ENG vs PAK: सैम कर्रन को नहीं बल्कि बेन स्टोक्स को मिलना चाहिये था मैन ऑफ द मैच, जानें किसने कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़