Duleep Trophy 2022 Final: यशस्वी जायसवाल ने ठोंका दोहरा शतक, ईस्ट जोन ने की वापसी

 भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की नाबाद दोहरे शतकीय पारी से ईस्ट जोन ने दलीप ट्रॉफी फाइनल के पांच दिवसीय मुकाबले के तीसरे दिन वापसी कर ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2022, 08:13 PM IST
  • पहली पारी में 57 रन पीछे थी ईस्ट जोन
  • हनुमा विहारी से हुई बड़ी चूक
Duleep Trophy 2022 Final: यशस्वी जायसवाल ने ठोंका दोहरा शतक, ईस्ट जोन ने की वापसी

Duleep Trophy 2022 Final: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की नाबाद दोहरे शतकीय पारी से ईस्ट जोन ने दलीप ट्रॉफी फाइनल के पांच दिवसीय मुकाबले के तीसरे दिन वापसी कर ली है. शुक्रवार को खेले गये तीसरे दिन ईस्ट जोन की टीम ने साउथ जोन के खिलाफ दूसरी पारी में तीन विकेट पर 376 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. जायसवाल ने 244 रनों की नाबाद पारी में 23 चौके और तीन छक्के जड़े.

पहली पारी में 57 रन पीछे थी ईस्ट जोन

उनकी शानदार बल्लेबाजी से पहली पारी में 57 रन से पिछड़ने के बाद ईस्ट जोन ने शानदार वापसी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक 319 रन की बढ़त कायम कर ली और उसके सात विकेट शेष है. जायसवाल ने इस दौरान तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर (71) के साथ 169 और चौथे विकेट के लिए सरफराज खान (नाबाद 30) के साथ 58 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को मजबूती प्रदान की.

इससे पहले साउथ जोन ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 318 रन से की लेकिन इसमें सिर्फ नौ रन के इजाफे के साथ टीम की पूरी पारी सिमट गयी. पहली पारी में महज एक रन बनाने वाले जायसवाल ने दूसरी पारी में सकारात्मक शुरुआत करते हुए तेज गेंदबाज बासिल थंपी और सीवी स्टीफन के खिलाफ तेजी से रन जुटाये. उन्होंने पहले विकेट के लिए प्रियांक पंचाल (40) के साथ पांच रन प्रति ओवर के हिसाब से 110 रन की साझेदारी की.

हनुमा विहारी से हुई बड़ी चूक

साउथ जोन के कप्तान हनुमा विहारी ने शानदार लय में चल रहे साई किशोर (100 रन पर दो विकेट) को आक्रमण में लगाने में देरी की.  साई किशोर ने हालांकि गेंद से जिम्मा संभालते ही पंचाल को चलता किया. इसके बाद कृष्णप्पा गौतम (139 रन पर एक विकेट) ने अजिंक्य रहाणे (15) का विकेट चटकाया. कप्तानी रहाणे ने एक बार फिर बल्ले से निराश किया.

जायसवाल और अय्यर ने इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आसान हुई परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए स्पिनरों के खिलाफ मन मुताबिक रन बटोरे. अय्यर ने 113 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े. 

बल्लेबाजी के लिए परिस्थिति आसान होने के बाद ईस्ट जोन दिन में एक और सत्र में बल्लेबाजी कर पारी घोषित करने की कोशिश करेगा ताकि उसके गेंदबाजों को साउथ जोन के 10 विकेट चटकाने के लिए पांच सत्र मिले. साउथ जोन को खिताब जीतने के लिए  कम से कम इस मैच को ड्रॉ करना होगा. टीम लक्ष्य का पीछा कर या पहली पारी में बढ़त के आधार पर खिताब जीत सकती है. 

इसे भी पढ़ें- पूर्व भारतीय क्रिकेटर का दावा, इंडिया नहीं जीतेगा विश्वकप, बताया कौन सी टीम सबसे प्रबल दावेदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़