DC vs MI, IPL 2023: हार के चौके से पस्त हुई दिल्ली, मुंबई के लिये फॉर्म में लौटे रोहित, जानें क्या रहे जीत के कारण

DC vs MI, IPL 2023: पीयूष चावला और जेसन बेहरेनडोर्फ की उम्दा गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक से मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को छह विकेट से हरा दिया जो मेजबान टीम की चार मैच में चौथी हार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2023, 11:31 AM IST
  • आखिरी 2 ओवर में ताश के पत्तों की तरह बिखरी दिल्ली
  • 25 पारियों बाद आईपीएल में रोहित ने लगाया अर्धशतक
DC vs MI, IPL 2023: हार के चौके से पस्त हुई दिल्ली, मुंबई के लिये फॉर्म में लौटे रोहित, जानें क्या रहे जीत के कारण

DC vs MI, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस की टीम के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने इस सीजन की पहली जीत हासिल की. वहीं दिल्ली कैपिटल्स के लिये इस सीजन हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और उसने लगातार चौथे मैच में हार का सामना किया.

आखिरी 2 ओवर में ताश के पत्तों की तरह बिखरी दिल्ली

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में 5 विकेट खोकर 166 रन का स्कोर बनाया था लेकिन अगली 10 गेंदों में वो ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और सिर्फ 6 रन जोड़कर 5 विकेट गंवा दिये. इसके चलते दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में सिर्फ 172 रन का ही स्कोर खड़ा किया.

25 पारियों बाद आईपीएल में रोहित ने लगाया अर्धशतक

जवाब में 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस ने सलामी बल्लेबाज रोहित (45 गेंद में 65 रन, छह चौके, चार छक्के) के अर्धशतक के अलावा इशान किशन (31) के साथ उनकी पहले विकेट की 71 और ललित यादव (41 गेंद में 29 रन, एक चौका, चार छक्के) के साथ दूसरे विकेट की 68 रन की साझेदारी से अंतिम गेंद पर चार विकेट पर 173 रन बनाकर तीन मैच में मौजूदा टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की.

पहले ही ओवर से रोहित ने दिखाए आक्रामक तेवर

रोहित ने मुकेश कुमार (30 रन पर दो विकेट) के पहले ही ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा जबकि इशान ने अगले ओवर में मुस्ताफिजुर रहमान (38 रन पर एक विकेट) पर लगातार तीन चौके जड़े. रोहित ने एनरिक नॉर्खिया की लगातार गेंदों पर भी चौका और छक्का मारा. मुंबई ने 12वें ओवर में सिर्फ एक विकेट गंवाकर रनों का शतक पूरा कर लिया था लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने अंतिम ओवर में प्रभावी गेंदबाजी करते हुए मैच को रोमांचक बना दिया.

रोहित-किशन ने दिलाई तूफानी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई को कप्तान रोहित और इशान (31) ने तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 68 रन जुटाए. दोनों बल्लेबाजों ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए. इशान इसके बाद रोहित के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. रोहित ने नॉर्खिया पर छक्का जड़ा और फिर कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

12 ओवर में ही मुंबई ने बना लिये थे 100 रन

ललित ने भी इस बीच कुलदीप पर दो छक्के मारे जिससे मुंबई का रनों का सैकड़ा 12वें ओवर में पूरा हुआ. मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 50 रन की दरकार थी. ललित ने 16वें ओवर में मुकेश पर लगातार गेंदों पर एक चौका और दो छक्के मारे लेकिन इसी ओवर में मनीष पांडे को कैच दे बैठे. सूर्यकुमार यादव (00) भी अगली गेंद पर डीप फाइन लेग पर कुलदीप को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 139 रन हो गया.

जानें कैसा था आखिरी के 5 ओवर्स का रोमांच

विकेटकीपर अभिषेक पोरेल ने इसके बाद मुस्ताफिजुर की गेंद पर रोहित का शानदार कैच लपकते हुए मुंबई को बड़ा झटका दिया. मुंबई ने सात गेंद में तीन विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर एक विकेट पर 139 रन से चार विकेट पर 143 रन हो गया. मुंबई को अंतिम तीन ओवर में 26 रन की जरूरत थी. नॉर्खिया के अगले ओवर में सिर्फ छह रन बने. कैमरन ग्रीन (नाबाद 17) और टिम डेविड (नाबाद 13) ने मुस्ताफिजुर पर छक्कों के साथ मुंबई को पलड़ा भारी किया. मुंबई को अंतिम ओवर में सिर्फ पांच रन चाहिए थे और डेविड ने नॉर्खिया की अंतिम गेंद दो रन के साथ टीम को जीत दिला दी.

बेकार गई अक्षर की 24 गेंदों की अर्धशतकीय पारी

इससे पहले दिल्ली की टीम अक्षर पटेल की 25 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 54 रन की पारी और कप्तान डेविड वार्नर (47 गेंद में 51 रन, छह चौके) के साथ उनकी छठे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी के बावजूद 19.4 ओवर में 172 रन पर सिमट गई. इन दोनों के अलावा दिल्ली का कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया.

चावला-मेरेडिथ के सामने ढेर हुई दिल्ली

मुंबई की तरफ से अनुभवी लेग स्पिनर चावला ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 22 रन जबकि बेहरेनडोर्फ ने 23 रन पर तीन-तीन विकेट हासिल किए. राइली मेरेडिथ (34 रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट चटकाए.

इसे भी पढ़ें- ODI WORLD CUP 2023: वर्ल्ड कप से पहले बदलेगी इन 5 स्टेडियमों की सूरत, BCCI खर्च करेगा करोड़ों रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़