DC vs GT, IPL 2023: 3 कारण जिसके चलते लगातार दूसरे मैच में हारी दिल्ली, गुजरात का विजय रथ जारी

DC vs GT, IPL 2023: गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद साई सुदर्शन की नाबाद 62 रन की सूझबूझ पारी के दम पर गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मुकाबले में मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को 11 गेंद शेष रहते छह विकेट से शिकस्त दी. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 162 रन बनाये. गुजरात ने 18.1 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2023, 10:06 AM IST
  • सुदर्शन की नाबाद पारी से जीता गुजरात
  • लगातार दूसरे मैच में भी जारी है दिल्ली से गलती
DC vs GT, IPL 2023: 3 कारण जिसके चलते लगातार दूसरे मैच में हारी दिल्ली, गुजरात का विजय रथ जारी

DC vs GT, IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज हो चुका है जिसमें डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस का विजय रथ जारी है. मंगलवार को गुजरात की टीम का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ जिसमें पहले गुजरात की टीम के लिये गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और फिर बल्लेबाजी में साई सुदर्शन की नाबाद 62 रन की पारी से 16 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली. दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रनों का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में गुजरात टाइटंस की टीम ने 18.1 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया.

सुदर्शन की नाबाद पारी से जीता गुजरात

गुजरात के लिये साई सुदर्शन ने 48 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के जड़ने के साथ चौथे विकेट के लिए विजय शंकर (23 गेंद में 29 रन) के साथ 44 गेंद में 53 रन और पांचवें विकेट के लिए डेविड मिलर (16 गेंद में नाबाद 31 रन) के साथ 29 गेंद में 59 रन की अटूट साझेदारी की. एनरिक नॉर्किया ने दिल्ली के लिए चार ओवर में 39 रन देकर दो विकेट चटकाये. खलील अहमद और मिशेल मार्श को 1-1 सफलता मिली. ऐसे में आइये एक नजर उन 3 कारणों पर डालते हैं जिसके चलते दिल्ली कैपिटल्स की टीम को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

लगातार दूसरे मैच में भी शॉ-मार्श का फ्लॉप शो जारी

दिल्ली कैपिटल्स के लिये उसके सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मिचेल मार्श का फ्लॉप शो लगातार दूसरे मैच में भी देखने को मिला. घरेलू क्रिकेट में लगातार रनों की बारिश करने वाले पृथ्वी शॉ इस सीजन के पहले दो मैचों में दहांई का आंकड़ा पार कर पाने में नाकाम रहे हैं. गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इस मैच में भी शमी के पहले ओवर से 11 रन आये जिसमें से बल्ले से सिर्फ चार रन निकले.

शमी को शानदार गेंदबाजी का फायदा पारी के तीसरे ओवर में मिला. उन्होंने शॉट गेंद पर पृथ्वी शॉ (सात रन) की कमजोरी का फायदा उठाया जो मिड ऑन पर अल्जारी जोसेफ को आसान कैच देकर पवेलियन लौटे. वहीं भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार लय में दिखे मार्श (चार रन) ने भी पांचवें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन शमी ने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर शानदार वापसी की.

मध्यक्रम में खल रही पंत की कमी

दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने नियमित कप्तान ऋषभ पंत को काफी मिस कर रही है जो कि सिर्फ कप्तानी में ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी है. डेविड वॉर्नर ने अतिरिक्त जिम्मेदारी निभाते हुए पहले दो मैचों में जुझारू पारियां खेली लेकिन उन्हें मध्यक्रम में वो साथ नहीं मिला जो कि पंत लेकर आते थे.

दिल्ली के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर ने 32 गेंद में 37 और सरफराज खान ने 34 गेंद में 30 रन बनाये लेकिन यह दोनों बल्लेबाजों ने संघर्ष किया और रन गति को बढ़ाने में नाकाम रहे. अक्षर ने अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े. उन्हें अभिषेक पोरेल का अच्छा साथ मिला 20 साल के पोरेल ने 11 गेंद की पारी में दो छक्के की मदद से 20 रन बनाकर प्रभावित किया.

डेथ ओवर्स में अच्छे गेंदबाजों की कमी

दिल्ली कैपिटल्स की टीम शुरुआत तो अच्छा कर रही है लेकिन उसे बचा पाने में नाकाम हो रही है. पहले मैच में उसके मुख्य गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया खेलने के लिये मौजूद नहीं थे लेकिन दूसरे मैच में वो भी आ गये थे लेकिन इसके बावजूद टीम जीत का खाता खोल पाने में नाकामम रही.

लक्ष्य का बचाव करने उतरी दिल्ली के लिए सरफराज की जगह ‘इंपैक्ट प्लेयर’ खलील अहमद ने गेंदबाजी की शुरुआत की लेकिन उनके पहले ही ओवर में रिद्धिमान साहा (14 रन) ने खलील के खिलाफ दो चौके और एक छक्का लगाया तो वहीं पर गिल ने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के खिलाफ दो चौके जड़ दो ओवर में 22 रन बना टीम को आक्रामक शुरुआत दिलायी.

नॉर्खिया ने तीसरे और पांचवे ओवर में दो विकेट लेकर टीम की वापसी कराई तो खलील अहमद ने भी हार्दिक पांड्या का विकेट लेकर दिल्ली की दावेदारी मजबूत की. लेकिन इसके बाद कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, मिचेल मार्श प्रभाव छोड़ पाने में नाकाम रहे. इसके चलते गुजरात की टीम ने 8 गेंद पहले ही मैच को खत्म कर दिया.

इसे भी पढ़ें- IPL में धोनी के कीर्तिमान पर सहवाग ने दिया बड़ा बयान, कहा- मुझे नहीं लगता...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़