IND vs ENG: टेस्ट मैच के शतक को लेकर क्या बोले बेन स्टोक्स, टीम इंडिया को सराहा

स्टोक्स से जब उनकी इस उपलब्धि के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,‘‘उपलब्धियां अपनी जगह होती हैं लेकिन मैंने हमेशा भारत के खिलाफ खेलने का लुत्फ उठाया है, क्योंकि इसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा और लोगों की काफी दिलचस्पी होती है.’’

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2024, 07:52 PM IST
  • जानें क्या बोले बेन स्टोक्स
  • इस खिलाड़ी को सराहा
IND vs ENG: टेस्ट मैच के शतक को लेकर क्या बोले बेन स्टोक्स, टीम इंडिया को सराहा

नई दिल्लीः इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने अपने 100वें टेस्ट मैच को लेकर बनी ‘हाइप’ को कम करने की कोशिश करते हुए बुधवार को कहा कि उपलब्धियां अपनी जगह होती हैं लेकिन वह इस मैच में भारतीय दर्शकों के सामने भारत के खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हैं. स्टोक्स भारत के खिलाफ गुरुवार को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जब इंग्लैंड की अगुवाई करने के लिए उतरेंगे तो वह 100 टेस्ट मैच खेलने वाले अपने देश के 16वें खिलाड़ी बन जाएंगे. 

जानें क्या बोले बेन स्टोक्स
इस आक्रामक बल्लेबाज ने हालांकि मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में अपनी इस उपलब्धि को ज्यादा तवज्जो नहीं देने की कोशिश की. स्टोक्स से जब उनकी इस उपलब्धि के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,‘‘उपलब्धियां अपनी जगह होती हैं लेकिन मैंने हमेशा भारत के खिलाफ खेलने का लुत्फ उठाया है, क्योंकि इसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा और लोगों की काफी दिलचस्पी होती है.’’ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है. इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच जीता था जबकि भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मैच में जीत दर्ज करके वापसी की थी. 

साथी खिलाड़ियों को दी ये सलाह
स्टोक्स ने कहा कि उनका ध्यान अभी परिस्थितियों को समझने और इस महत्वपूर्ण मैच के लिए ठोस रणनीति तैयार करने पर है. उन्होंने कहा,‘‘ जब आप विकेट देखते हो तो उसमें कुछ दरार होती हैं. यह समय ही बताएगा कि मैच में उनकी भूमिका होगी या नहीं. मैं पिच के बारे में अभी से बहुत अधिक नहीं सोचना चाहता हूं लेकिन आपके पास रणनीति होनी चाहिए जो आप अपने खिलाड़ियों को बताओगे.

भारत की दूसरे टेस्ट में जीत के नायक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने नौ विकेट हासिल किए. स्टोक्स से पूछा गया कि क्या उन्होंने इस गेंदबाज के लिए कुछ खास रणनीति बनाई है, उन्होंने कहा,‘‘नहीं वास्तव में ऐसा नहीं है. जसप्रीत बुमराह निसंदेह अविश्वसनीय गेंदबाज है. वह लंबे समय से यह साबित कर रहा है और उसने पहले दो मैच में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया. मुझे लगता है कि हर किसी को केवल बुमराह का सामना करने के बारे में सोचने की बजाय अपने तरीके से खेलना होगा. हमें उसके खिलाफ भी रन बनाने होंगे और हम ऐसा करने की कोशिश करेंगे.

उन्होंने कहा,‘‘लेकिन जब आप ऐसा नहीं कर पाते हो तो गेंदबाज को भी श्रेय देना चाहिए और जसप्रीत ने पहले दो मैच में बेजोड़ गेंदबाजी की.’’ स्टोक्स इस बात से सहमत नहीं दिखे की विराट कोहली और केएल राहुल की अनुपस्थिति का इंग्लैंड को फायदा मिलेगा. कोहली निजी कारणों से पूरी श्रृंखला से बाहर हो गए हैं जबकि राहुल पहले टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़