लगातार कप्तान बदलने के पीछे छिपी है BCCI की बड़ी चाल, इस तरह क्रिकेट पर राज करने की तैयारी

Shikhar Dhawan Captain in West Indies ODIs: शिखर धवन इस साल टीम इंडिया की कमान संभालने वाले 7वें कप्तान होंगे. ऐसे में भारतीय टीम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा कप्तान इस्तेमाल करने वाली श्रीलंका टीम के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jul 21, 2022, 06:32 PM IST
  • भविष्य के कप्तान की खोज जारी
  • बहुत दूर की सोच रही BCCI
लगातार कप्तान बदलने के पीछे छिपी है BCCI की बड़ी चाल, इस तरह क्रिकेट पर राज करने की तैयारी

नई दिल्ली: Shikhar Dhawan Captain in West Indies ODIs: भारतीय टीम पिछले 7 महीनों में 7 अलग अलग कप्तानों की अगुवाई में मैदान पर क्रिकेट खेलने उतरी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में शिखर धवन टीम इंडिया की कमान संभालते नजर आएंगे. इस तरह वे इस साल 7वें कप्तान बन जाएंगे. भारत को वेस्टइंडीज से 22 जुलाई से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है.  

एक साल में सबसे ज्यादा कप्तान बदलने वाली टीम बनेगी इंडिया

शिखर धवन इस साल टीम इंडिया की कमान संभालने वाले 7वें कप्तान होंगे. ऐसे में भारतीय टीम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा कप्तान इस्तेमाल करने वाली श्रीलंका टीम के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. श्रीलंका ने 2017 में इतने कप्तान बदले थे. इस साल विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, रिषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या के बाद शिखर धवन टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. 

जानिए कब- किस देश ने बदले सर्वाधिक कप्तान

2022 भारत - 7
2017 श्रीलंका - 7
2001 जिम्बाब्वे - 6
2011 इंग्लैंड - 6
2021 ऑस्ट्रेलिया - 6

2017 में श्रीलंका ने दिनेश चांदीमल और थिसारा परेरा से लेकर उपुल थरंगा तक कई कप्तान आजमाए लेकिन सभी फ्लॉप रहे और उसके बाद दिमुथ करूणारत्ने को कमान मिली. 

भविष्य के कप्तान की खोज जारी

साल 2021 की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चोटिल विराट कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई थी. हालांकि तीसरे टेस्ट में कोहली ही कप्तान थे और सीरीज हारने के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी. अफ्रीका दौरे पर ही रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने ही वनडे सीरीज में कप्तानी संभाली थी. 

आईपीएल के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में रोहित शर्मा और केएल राहुल की गैरमौजूदगी में रिषभ पंत को कप्तानी सौंपी गई थी. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने आयरलैंड के खिलाफ और बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पूर्व निर्धारित 5वें टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभाली. 

बहुत दूर की सोच रही BCCI 

BCCI के सामने सबसे बड़ी चुनौती एक ऐसे कप्तान की खोज करने की है जो अगले कई सालों तक भारत का नेतृत्व कर सके. रोहित शर्मा पहले ही 34 साल से ज्यादा की उम्र के हो चुके हैं और उनसे ज्यादा लंबे समय तक कप्तानी की उम्मीद नहीं है. बीसीसीआई उनकी देखरेख में ही भावी कप्तान भी तैयार कर रहे हैं. इस रेस में राहुल, पंत, अय्यर और बुमराह जैसे युवा शामिल हैं. 

बीसीसीआई एमएस धोनी की तरह ऐसा कप्तान खोज रही है जिससे उसे विश्व क्रिकेट पर सालों राज करने का मौका मिले. बीसीसीआई ने इससे पहले राहुल द्रविड़ को कप्तान बनाया था जो फैसला गलत साबित हुआ था. धोनी की कप्तानी के समय बीसीसीआई ने खूब आर्थिक विकास किया और उसे विश्व क्रिकेट का शहंशाह कहा जाने लगा था.  

ये भी पढ़ें-  'केएल राहुल, रिषभ पंत और बुमराह नहीं हैं कप्तान बनने के लायक', की गई इस युवा के नाम की सिफारिश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़