भारत में इस बड़े टूर्नामेंट की बहाली, युवाओं को ज्यादा मौके देने के लिए BCCI ने उठाए कई बड़े कदम

BCCI ने सोमवार को घरेलू मैचों का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि दलीप ट्रॉफी को फिर से पुराने क्षेत्रीय प्रारूप में खेला जायेगा जबकि इस कैलेंडर में ईरानी ट्रॉफी के आयोजन का भी जिक्र है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 08:04 PM IST
  • ईरानी कप की भी घरेलू क्रिकेट में वापसी
  • दलीप ट्रॉफी का आयोजन पुराने प्रारूप में
भारत में इस बड़े टूर्नामेंट की बहाली, युवाओं को ज्यादा मौके देने के लिए BCCI ने उठाए कई बड़े कदम

नई दिल्ली: BCCI ने भारतीय क्रिकेट के घरेलू सत्र को लेकर कई अहम घोषणाएं की हैं. बीसीसीआई इस साल से तमाम ऐसी प्रतियोगिताएं शुरू करेगा जो कोरोना के वजह से अब तक नहीं हो पा रही थीं.

इस बार घरेलू सत्र आठ सितंबर से शुरू होगा. छह महीने के दौरान सभी आयु वर्ग और प्रारूप में कुल मिलाकर 1500 से ज्यादा मैच खेले जायेंगे. बीसीसीआई ने सोमवार को घरेलू मैचों का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि दलीप ट्रॉफी को फिर से पुराने क्षेत्रीय प्रारूप में खेला जायेगा जबकि इस कैलेंडर में ईरानी ट्रॉफी के आयोजन का भी जिक्र है. 

ईरानी कप की भी घरेलू क्रिकेट में वापसी

यहां जारी मीडिया विज्ञप्ति में जय शाह ने बताया कि घरेलू सत्र की शुरुआत प्रतिष्ठित दलीप ट्रॉफी के पूर्ण आयोजन के साथ होगी. इसमें ईरानी कप की वापसी भी होगी. उन्होंने कहा कि दलीप ट्रॉफी (आठ से 25 सितंबर) छह क्षेत्रों (उत्तर, दक्षिण, मध्य, पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर) के बीच नॉकआउट आधार पर खेली जाएगी.

11 अक्टूबर से पांच नवंबर तक चलेगी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी

बीसीसीआई पिछले कुछ सत्र से दलीप ट्रॉफी को क्षेत्रीय आधार पर कराने की जगह इंडिया ‘रेड, ब्लू और ग्रीन’ टीमों के साथ करा रहा था. क्षेत्रीय प्रारूप में वापसी के साथ इसमें मौजूद पांच क्षेत्रों (टीमों)  के साथ पूर्वोत्तर का एक अतिरिक्त क्षेत्र होगा. लाल गेंद के इन दोनों टूर्नामेंटों के बाद सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (11 अक्टूबर से पांच नवंबर) और विजय हजारे राष्ट्रीय एकदिवसीय प्रतियोगिता (12 नवंबर से दो दिसंबर) का आयोजन होगा. सफेद गेंद (सीमित ओवरों के मुकाबले) के इन दोनों टूर्नामेंटों में 38 टीमें होगी जिसमें आठ-आठ टीमों की तीन और सात-सात टीमों की दो ग्रुप होगी.

रणजी ट्रॉफी का आयोजन भी पुराने प्रारूप में होगा.इसे 13 दिसंबर से 20 फरवरी तक खेला जायेगा.इसका आयोजन एलीट और प्लेट वर्ग के आधार पर होगा .एलीट वर्ग में 32 टीमें होंगी और इसे आठ टीमों के चार ग्रुप में बांटा जायेगा.प्लेट ग्रुप में छह टीमों के बीच 15 लीग मैच खेले जायेंगे.दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप को देखते हुए सीनियर स्तर पर महिलाओं का सत्र महिला टी20 ट्रॉफी से शुरू होगा जिसे 11 अक्टूबर से पांच नवंबर तक खेला जायेगा. इसके बाद टी20 चैलेंजर्स का आयोजन होगा.

ये भी पढ़ें- CWG 2022 Medal Tally: पाकिस्तान से 8 गुना ज्यादा मेडल जीता भारत, जानिए किस पायदान पर हैं दोनों देश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़