ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाली महिला बनीं पुरुष, लिंग परिवर्तन के बाद कहा- मुक्त हुईं

ऑस्ट्रेलिया की स्टार रग्बी खिलाड़ी और रियो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाली टीम की सदस्य एलिया ग्रीन ने लिंग परिवर्तन करा लिया है. अब एलिया ग्रीन पुरुष हैं. हालांकि, उन्होंने अपना नाम नहीं बदला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 10:35 PM IST
  • 'जिंदगी का सबसे अच्छा फैसला है ये'
  • 2021 में ग्रीन ने रग्बी से लिया था संन्यास
ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाली महिला बनीं पुरुष, लिंग परिवर्तन के बाद कहा- मुक्त हुईं

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया की स्टार रग्बी खिलाड़ी और रियो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाली टीम की सदस्य एलिया ग्रीन ने लिंग परिवर्तन करा लिया है. अब एलिया ग्रीन पुरुष हैं. हालांकि, उन्होंने अपना नाम नहीं बदला है. 

'जिंदगी का सबसे अच्छा फैसला है ये'
ग्रीन ने कहा कि यह उनकी जिंदगी का सबसे अच्छा फैसला है. खेलों में ट्रांसफोबिया और होमोफोबिया खत्म करने के लिए हुए एक अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन के लिए ग्रीन ने इसलिए सार्वजनिक रूप से वीडियो तैयार किया क्योंकि उन्हें महसूस हुआ कि ऐसा करने से दूसरों की जिंदगी बच सकती है.

यह सम्मेलन ओटावा में आयोजित हुआ, जो बिंघम कप रग्बी टूर्नामेंट का हिस्सा था. ग्रीन के अलावा कैटलिन जेनर और क्विन अन्य ट्रांसजेंडर हैं, जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है.

2021 में ग्रीन ने रग्बी से लिया था संन्यास 
29 वर्षीय ग्रीन ने स्वीकार किया कि 2021 में रग्बी से संन्यास लेने के बाद उन्हें लगा कि वह किसी अंधेरी जगह पर हैं. उन्हें मानसिक परेशानियां होने लगीं. उनका डिप्रेशन अगले स्तर तक पहुंच गया था. अब वह अपनी पार्टनर वेनेसा और अपनी बेटी के साथ काफी अच्छी स्थिति में हैं. अब वह मुक्त हो गई हैं.

6 साल की उम्र से खेलना शुरू किया
बता दें कि एलिया ग्रीन का जन्म ऑस्ट्रलिया के सुआ, फिजी में हुआ. उन्होंने 6 साल की उम्र में लिटिल एथलेटिक्स शुरू किया और स्प्रिंटिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. ग्रीन ने एथलेटिक्स में 10 साल बिताए. 

फरवरी 2013 में रग्बी में किया डेब्यू
उन्होंने विश्व जूनियर चैंपियनशिप में 100 मीटर, 200 मीटर और लंबी कूद में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व भी किया. इसके बाद उनके चचेरे भाइयों ने उन्हें रग्बी खेलने के लिए मनाया. एलिया ने फरवरी 2013 में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था.

यह भी पढ़िएः महिला क्रिकेटरों की बल्ले बल्ले, खूब मिलेगा इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका, ICC ने घोषित किया फ्यूचर प्लान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़