AUS vs WI, 1st Test: स्टीव स्मिथ ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, दोहरा शतक ठोक रच दिया इतिहास

Australia vs West Indies, 1st Test: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीम के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 152.4 ओवर में सिर्फ 4 विकेट खोकर 598 रन का स्कोर खड़ा किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 01:52 PM IST
  • स्मिथ ने की ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी
  • लाबुशेन ने भी ठोका दोहरा शतक
AUS vs WI, 1st Test: स्टीव स्मिथ ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, दोहरा शतक ठोक रच दिया इतिहास

Australia vs West Indies, 1st Test: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीम के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पहला मैच पर्थ के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां पर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 152.4 ओवर में सिर्फ 4 विकेट खोकर 598 रन का स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया के लिये इस मैच में मार्नस लाबुशेन (204) और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (200) ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और दोनों ने अपने-अपने दोहरे शतक पूरे कर 598 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

स्मिथ ने की ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी

इस दौरान ट्रैविस हेड ने भी 99 रनों की पारी खेली एक रन पहले ही ब्रेथवेट की गेंद पर आउट होकर शतक से चूक गये. इस मैच में स्टीव स्मिथ ने लंबे समय से चल रही अपनी खराब फॉर्म को अलविदा कह कर जिस तरह की पारी खेली उससे न सिर्फ उनके आलोचकों का मुंह बंद हो गया बल्कि ऑस्ट्रेलिया के ही महानतम खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन के बड़े रिकॉर्ड की भी उन्होंने बराबरी कर ली.

स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया और अपने देश के लिये सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन के 29 शतक की बराबरी कर ली है. स्मिथ ने अपनी पारी के दौरान न सिर्फ पारी को संभाला बल्कि मार्नस लाबुशेन (204 रन) के दोहरे शतक में भी अहम भूमिका निभाई.

लाबुशेन ने भी ठोका दोहरा शतक

दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिये 251 रन की साझेदारी की. गौरतलब है कि मार्नस लाबुशेन को 132 और 194 रन के स्कोर रन पर जीवनदान मिला था. ऑस्ट्रेलिया के लिये सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो रिकी पोंटिंग (41), स्टीव वॉ (32) और मैथ्यू हेडन (30) ही इस लिस्ट में उनसे आगे हैं और अब स्मिथ चौथे पायदान पर काबिज हो गये हैं. स्टीव स्मिथ ने यह कारनामा अपने करियर के 88वें मैच में किया है.

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे इस टेस्ट मैच का दूसरा दिन जारी है जिसके पहले 5 सेशन में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी की और छठे सेशन में पारी घोषित करने के बाद वेस्टइंडीज की टीम पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करने उतरी है.

इसे भी पढ़ें- Worlds Highest paid athletes 2022: जारी हुई दुनिया के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट, जानें किस भारतीय को मिली जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़