SA vs AUS Test: 2 दिन में ही दक्षिण अफ्रीका ने टेके घुटने, 6 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

गाबा में तेज गेंदबाजों की अनूकुल घास से भरी पिच पर दूसरे दिन भी विकेटों का पतझड़ लगा रहा. दूसरे दिन लंच से पूर्व ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 218 रन पर सिमट गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 04:51 PM IST
  • गाबा में दिखा गेंदबाजों का कहर
  • ऑस्ट्रेलिया को 34 रन का लक्ष्य मिला
SA vs AUS Test: 2 दिन में ही दक्षिण अफ्रीका ने टेके घुटने, 6 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी को दूसरी पारी में भी ध्वस्त करते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे ही दिन रविवार को यहां छह विकेट की जीत के साथ तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई. मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत के दौरान दो दिन में 34 विकेट गिरे. 

गाबा में दिखा गेंदबाजों का कहर

गाबा में तेज गेंदबाजों की अनूकुल घास से भरी पिच पर दूसरे दिन भी विकेटों का पतझड़ लगा रहा. दूसरे दिन लंच से पूर्व ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 218 रन पर सिमट गई जिससे टीम ने 66 रन की बढ़त हासिल की. दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी भी सिर्फ 99 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया को 34 रन का लक्ष्य मिला जो उसने चार विकेट पर 35 रन बनाकर हासिल कर लिया. मार्नस लाबुशेन (नाबाद 05) और कैमरन ग्रीन (नाबाद 00) की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया ने आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर लक्ष्य हासिल किया. 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में चारों विकेट कागिसो रबादा (13 रन पर चार विकेट) ने हासिल किए. पहली पारी में भी रबादा ने 76 रन देकर चार विकेट चटकाए. उन्हें मार्को जेनसन (32 रन पर तीन विकेट) का अच्छा साथ मिला. जेनसन ने सुबह के सत्र में ग्रीन (18) को स्लिप में सारेल इर्वी के हाथों कैच कराया. तीन गेंद बाद जेनसन ने ट्रेविस हेड (92) को विकेटकीपर काइल वेरेन के हाथों कैच कराया. हेड ने 96 गेंद की अपनी पारी में 13 चौके और एक छक्का मारा. 

स्टार्क ने पूरे किए 300 विकेट

लुंगी एनगिडी (35 रन पर एक विकेट) ने मिशेल स्टार्क (14) को अपनी ही गेंद पर लपका जिसके बाद रबादा ने कप्तान पैट कमिंस और नाथन लियोन को खाता खोले बिना पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया. लंच से पहले के 20 मिनट का मेजबान टीम के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया. 

कमिंस ने दूसरे ओवर में डीन एल्गर (02) को पगबाधा किया जिसके बाद स्टार्क (26 रन पर दो विकेट) ने रेसी वान डेर डुसेन (00) को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर तीन रन किया. यह स्टार्क का 300वां टेस्ट विकेट था. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं. लंच के बाद खाया जोंडो (नाबाद 36) और तेम्बा बावुमा (29) ने कुछ देर विकेटों के पतन पर विराम लगाया लेकिन लियोन ने बावुमा को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद टीम ने सिर्फ 22 रन पर बाकी बचे छह विकेट गंवा दिए. 

स्कॉट बोलैंड (14 रन पर दो विकेट) ने अगले ओवर में काइल वेरेन और मार्को जेनसन को पवेलियन भेजा जबकि केशव महाराज (16) को स्टार्क ने आउट किया. कमिंस (42 रन पर पांच विकेट) ने अंतिम तीन विकेट हासिल करके आठवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने का कारनामा किया.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: मुश्किल पिच पर कुलदीप ने किया करिश्मा, बयां किया सफलता का असली राज

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़