T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल की रेस में पिछड़ा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड को दी शिकस्त

दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज को टूर्नामेंट से बाहर करने वाली और सुपर 12 चरण में इंग्लैंड को हराकर उलटफेर करने वाली आयरलैंड की टीम 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने पस्त हो गयी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2022, 06:36 PM IST
  • कंगारू गेंदबाजों के आगे लड़खड़ाई आयरलैंड की टीम
  • इंग्लैंड से आगे निकली ऑस्ट्रेलियाई टीम
T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल की रेस में पिछड़ा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड को दी शिकस्त

नई दिल्ली: कप्तान आरोन फिंच ने (44 गेंद में 63 रन) अर्धशतक जड़कर फॉर्म में वापसी की जिससे गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने सोमवार को यहां आयरलैंड पर 42 रन की जीत से टी20 विश्व कप में अपनी उम्मीदें जीवंत रखीं. इस जीत से आस्ट्रेलिया के चार मैच में पांच अंक हो गये हैं. 

इंग्लैंड से आगे निकली ऑस्ट्रेलियाई टीम

टीम ग्रुप एक में इंग्लैंड से ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंचने से सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है. न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंक हैं जो ग्रुप एक में बेहतर रन रेट से शीर्ष पर कायम है. लेकिन आस्ट्रेलिया का रन रेट (-0.304) अब भी निगेटिव है और उसने अपनी एशेज प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड की तुलना में एक मैच ज्यादा खेला है जिसका रन रेट 0.239 है. आस्ट्रेलियाई टीम अब अपने अंतिम ग्रुप मैच में शुक्रवार को एडीलेड में अफगानिस्तान से भिड़ेगी. 

फिंच के अर्धशतक से आस्ट्रेलिया ने धीमी शुरूआत से उबरते हुए पांच विकेट पर 179 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया. दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज को टूर्नामेंट से बाहर करने वाली और सुपर 12 चरण में इंग्लैंड को हराकर उलटफेर करने वाली आयरलैंड की टीम 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने पस्त हो गयी और 18.1 ओवर में 137 रन पर सिमट गयी. मौजूदा चैम्पियन ने चार ओवर के अंदर आयरलैंड की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया था. 

कंगारू गेंदबाजों के आगे लड़खड़ाई आयरलैंड की टीम

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने आयरलैंड के लिये एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज लोकरान टकर (48 गेंद में नाबाद 71 रन) डटे रहे जिन्होंने अंत तक उम्मीद बनाये रखी. पर दूसरे छोर पर उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला और रन गति बढ़ती रही. 19वें ओवर में जोश लिटिल के आउट होने से आयरलैंड की पारी खत्म हुई जिससे टकर 71 रन बनाकर नाबाद रहे. तेज गेंदबाजी के अगुआ पैट कमिंस (चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट) ने फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज एंडी बालबिर्नी को आउट किया. फिर ग्लेन मैक्सवेल (14 रन देकर दो विकेट) ने पांच गेंद के अंदर पॉल स्टरलिंग (11) और हैरी टेक्टर (06) के विकेट झटक लिये. 

फिर मिशेल स्टार्क (चार ओवर में एक मेडन, 43 रन देकर दो विकेट) ने पांच गेंद में कर्टिस कैम्फर और जॉर्ज डॉकरेल को पवेलियन भेज दिया. आयरलैंड ने इस तरह से पावरप्ले में 25 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे. पर तीसरे नंबर के बल्लेबाज टकर की बल्लेबाजी से आयरलैंड को वापसी की उम्मीद जगी, जिन्होंने डेलानी के साथ 33 गेंद में 43 रन की भागीदारी निभायी. 

टकर ने 12वें ओवर में स्टार्क पर लगातार दो चौके लगाये. भाग्य भी टकर के साथ था और इसी ओवर में कमिंस ने उन्हें जीवनदान दिया था, तब वह 35 रन के स्कोर पर थे. दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे और टकर अंत तक एक छोर पर डटे रहे. इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद आस्ट्रेलिया ने तीसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (03) का विकेट गंवा दिया था जिसके बाद फिंच ने तेज बल्लेबाजी की और 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. आस्ट्रेलियाई कप्तान का आठ पारियों में यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक है. 

टकर ने जड़ा नायाब अर्धशतक

फिंच ने मार्कस स्टोइनिस के साथ मिलकर 70 रन की भागीदारी निभायी जो महज 36 गेंद में बनी. स्टोइनिस ने 25 गेंद में 35 रन का योगदान दिया. लेकिन फिंच 17वें ओवर में आयरलैंड के तेज गेंदबाज बैरी मैकार्थी (29 रन देकर तीन विकेट) का तीसरा शिकार बने जिससे गत चैम्पियन टीम ‘डेथ ओवरों’ में उम्मीद के मुताबिक रन नहीं जुटा सकी. बायें हाथ के लेग स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल (चार ओवर में 24 रन) ने 18वें ओवर में महज तीन रन दिये जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज जोश लिटिल (21 रन देकर दो विकेट) ने भी अच्छी गेंदबाजी की और 19वें ओवर में स्टोइनिस को आउट कर महज चार रन दिये. मैकार्थी ने फिंच के अलावा वॉर्नर और मिशेल मार्श (28 रन) के विकेट झटके. 

लेकिन अंतिम ओवर में टिम डेविड ने दो चौके जड़कर 10 गेंद में नाबाद 15 रन बनाकर स्कोर बढ़ाने में मदद की. सेमीफाइनल की उम्मीद जीवंत रखने के लिये बड़ी जीत हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरी मौजूदा चैम्पियन ने सतर्क शुरूआत की, पर वॉर्नर फिर सस्ते में पवेलियन लौट गये. मैकार्थी की शार्ट गेंद पर यह स्टार सलामी बल्लेबाज शार्ट फाइन लेग पर कैच देकर आउट हुआ जिससे टी20 विश्व कप में इस आस्ट्रेलियाई का लचर प्रदर्शन जारी रहा. बायें हाथ के बल्लेबाज वॉर्नर ने अभी तक टी20 विश्व कप के तीन मैचों में 5, 11 और 3 रन बनाये हैं.

ये भी पढ़ें- कैसे निकालते हैं नेट रनरेट, जिसकी टी20 वर्ल्डकप में पड़ रही सबसे ज्यादा जरूरत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़