AUS vs SA: टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे छोटा मैच बना गाबा टेस्ट, सहवाग ने दोगुलेपन को लेकर की खिंचाई

AUS vs SA, 1st Test: आईसीसी की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गाबा के मैदान पर खेला गया, जो कि महज 142 ओवर्स में समाप्त हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 12:20 PM IST
  • इतिहास का दूसरा सबसे छोटा टेस्ट मैच बना
  • सहवाग ने दोगुलेपन को लेकर क्रिकेटर्स को मारा ताना
AUS vs SA: टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे छोटा मैच बना गाबा टेस्ट, सहवाग ने दोगुलेपन को लेकर की खिंचाई

AUS vs SA, 1st Test: आईसीसी की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गाबा के मैदान पर खेला गया, जो कि महज 142 ओवर्स में समाप्त हो गया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच को 6 विकेट से जरूर जीत लिया लेकिन गाबा की पिच पर मिली इस जीत के बाद दिग्गजों की प्रतिक्रिया पर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग बिल्कुल भी खुश नहीं है.

इतिहास का दूसरा सबसे छोटा टेस्ट मैच बना

दरअसल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच केले गये इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 152 रन का स्कार खड़ा किया जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 218 रन का स्कोर खड़ा कर डाला. दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की टीम का प्रदर्शन और ज्यादा खराब रहा और वो 99 रन पर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चौथी पारी में 35 रन के लक्ष्य का पीछा किया जिसे हासिल करने में भी उसने अपने 4 विकेट खो दिये थे.

इस मैच में सिर्फ 142 ओवर का खेल हुआ जिसके पहले दिन 15 विकेट तो दूसरे दिन 19 विकेटों के गिरने के चलते कुल 34 विकेट गिरे. ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया यह मैच महज 866 गेंदों में खत्म हो गया और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे छोटा मैच बन गया. भारत और इंग्लैंड के बीच साल 2021 में अहमदाबाद के मैदान पर खेला गया मैच टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच रहा है जो कि 842 गेंदों में खत्म हो गया था.

भारत-इंग्लैंड मैच पर सबने पिच को मारा था ताना

गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच जब अहमदबाद में मैच जल्दी खत्म हो गया था तो दुनिया भर के दिग्गजों ने पिच को लेकर सवाल खड़े किये थे लेकिन गाबा के मैदान पर जब यही देखने को मिला तो सबने इसे टेस्ट  मैच की खूबसूरती करार दिया.  भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इसी बात से खफा हो गये और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट दो दिनों के भीतर समाप्त होने के बाद गाबा की पिच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की खिंचाई की.

सहवाग ने दोगुलेपन को लेकर क्रिकेटर्स को मारा ताना

सहवाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘142 ओवर और पूरे दो दिन का भी खेल नहीं हुआ. किस तरह की पिचों की जरूरत है, इस पर व्याख्यान देने वाले की धृष्टता देखिये. अगर यह भारत में होता, तो इसे टेस्ट क्रिकेट का अंत, टेस्ट क्रिकेट को बर्बाद करने वाला और न जाने क्या-क्या कहा जाता. यह पाखंड की पराकाष्ठा है.’

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर और रिकी पोंटिंग और मार्क वॉ सहित पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी गाबा के पिच के आलोचना की है.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: क्रिकेट के भगवान की तरह ही पूरा हुआ फुटबॉल के 'सचिन' का सपना, जानें कितनी मिलती है मेस्सी की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़