Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर फैसला मार्च तक टला, तो एशिया कप में जुड़ी दो नई टीमें, जानें बैठक की खास बातें

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के सदस्य जय शाह शनिवार को पाकिस्तान की ओर से बुलाई गई एसीसी की आपात बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. इस बैठक में 2023 में खेले जाने वाले एशिया कप की मेजबानी को लेकर फैसला होना था जिसके अधिकार फिलहाल पाकिस्तान के पास है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 06:44 AM IST
  • मेजबानी को लेकर मार्च तक टला फैसला
  • एशिया कप 2023 और 2024 के प्लान में जुड़ी दो नई टीमें
Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर फैसला मार्च तक टला, तो एशिया कप में जुड़ी दो नई टीमें, जानें बैठक की खास बातें

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के सदस्य जय शाह शनिवार को पाकिस्तान की ओर से बुलाई गई एसीसी की आपात बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. इस बैठक में 2023 में खेले जाने वाले एशिया कप की मेजबानी को लेकर फैसला होना था जिसके अधिकार फिलहाल पाकिस्तान के पास है. हालांकि मीटिंग के खत्म होने के बावजूद इस पर फैसला नहीं लिया जा सका और अब इस पर फैसला मार्च 2023 में होने वाली बैठक के दौरान हो सकता है.

बहराइन में हुई इस बैठक में जहां पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पाकिस्तान में ही इसके आयोजन पर अड़े हुए थे तो वहीं पर बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व कर रहे जय शाह ने साफ किया कि उनकी टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी.

मेजबानी को लेकर मार्च तक टला फैसला

बीसीसीआई ने साफ किया कि सरकार की ओर से उन्हें अपनी टीम पाकिस्तान भेजने को लेकर हरी झंडी नहीं मिली है तो वहीं पर हाल ही में पेशावर में हुए ब्लास्ट ने सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है. उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ही मेजबानी अधिकार को लेकर आपात बैठक बुलाई थी, हालांकि इस पर कोई फैसला नहीं हो सका. पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी की यह पहली एसीसी बैठक थी जहां पर अगर वो मेजबानी के अधिकार जाने देते उनके अपने देश में उनके लिये मुश्किलें बढ़ जाती.

वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी को साफ संदेश दिया है कि इसका कोई चांस ही नहीं है कि सितंबर में आयोजित होने वाला यह टूर्नामेंट पाकिस्तान में खेला जाएगा. ऐसे में यह टूर्नामेंट यूएई और श्रीलंका में शिफ्ट किया जा सकता है. इसके अलावा एसीसी ने सभी सदस्यों से पाकिस्तान का दौरा करने को लेकर उनकी सरकार के रुख को भी बताने की बात कही है. मेजबानी पर फैसला मार्च 2023 में होने वाली बैठक के दौरान किया जाएगा. 

एशिया कप 2023 और 2024 के प्लान में जुड़ी दो नई टीमें

गौरतलब है कि एसीसी ने इसके अलावा भी कुछ अहम फैसले लिये जिसका असर एशिया कप के दौरान देखने को मिलेगा. एसीसी ने एशिया कप में भाग लेने वाली टीमों में जापान और इंडोनेशिया क्रिकेट बोर्ड की टीमों को भी जोड़ने के लिये हरी झंडी दे दी है, जिसका मतलब है कि अब एशिया कप क्वालिफायर में ये दो टीमें भी खेलती नजर आएंगी. वहीं एशियन क्रिकेट काउंसिल ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को तोहफा देते हुए उसे मिलने वाले लाभांश में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.

एसीसी ने यह फैसला अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट के विकास के लिये दिया है जो कि तालिबान का शासन आने के बाद से लगातार गिर रहा है. बैठक के बाद पाकिस्तान के अध्यक्ष नजम सेठी ने मेजबानी को लेकर अपना रुख साफ किया और कहा कि जो भी फैसला लिया जाएगा वो पाकिस्तान के हितों को ध्यान में रखते हुए ही लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में इस खिलाड़ी की होगी कंगारू टीम में वापसी, कोच ने बताया अपना प्लान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़