Ashes: इंग्लैंड के इस खिलाड़ी की धोनी से हुई तुलना, रिकी पोंटिंग ने की तारीफ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बेन स्टोक्स की मैच जिताने की क्षमता की तुलना भारत के महान खिलाड़ी एमएस धोनी से की है, जिन्हें आधुनिक खेल में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माना जाता है और उनका मानना ​​है कि इंग्लैंड के कप्तान अपने वर्तमान समकालीनों की तुलना में अधिक दबाव में अच्छा खेलते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2023, 05:12 PM IST
  • जानें क्या बोले रिकी पोंटिंग
  • इस खिलाड़ी को जमकर सराहा
Ashes: इंग्लैंड के इस खिलाड़ी की धोनी से हुई तुलना, रिकी पोंटिंग ने की तारीफ

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बेन स्टोक्स की मैच जिताने की क्षमता की तुलना भारत के महान खिलाड़ी एमएस धोनी से की है, जिन्हें आधुनिक खेल में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माना जाता है और उनका मानना ​​है कि इंग्लैंड के कप्तान अपने वर्तमान समकालीनों की तुलना में अधिक दबाव में अच्छा खेलते हैं.

स्टोक्स ने लगाया शतक
लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के दौरान, स्टोक्स लगभग अकेले दम पर एक शानदार शतक के साथ अपनी टीम को जीत के करीब ले गए थे, जिसमें रिकॉर्ड तोड़ नौ छक्के शामिल थे.यह पहली बार नहीं था कि स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया को आतंकित किया हो, शानदार ऑलराउंडर ने इंग्लैंड में 2019 एशेज श्रृंखला के दौरान इसी तरह का प्रदर्शन किया था जब उन्होंने नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया पर एक विकेट से उल्लेखनीय जीत हासिल करने में मदद की थी.

जानिए क्या बोले पोंटिंग
पोंटिंग ने कहा, "मुझे लगता है कि कोई भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जब भी खेलने के लिए उतरता है तो दबाव में होता है, लेकिन बेन मध्य क्रम या बाद के क्रम में बल्लेबाजी करते हुए शायद खुद को कुछ अन्य की तुलना में अधिक मैच जीतने के अवसर वाली स्थिति में पाता है." पोंटिंग ने द आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में कहा, "पहली बात जो मन में आती है. वह शायद धोनी जैसा कोई व्यक्ति है, जो कई टी20 मैचों में अंत में रहते हैं और खेल को खत्म करते हैं, जबकि बेन टेस्ट मैचों के अंत में ऐसा करते हैं. खेल के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने खुद को उस तरह की भूमिका में पाया है और अंत में मैच जीतते हैं, खासकर एक कप्तान के रूप में.''

पोंटिंग ने यह भी खुलासा किया कि चार साल पहले लॉर्ड्स के अंतिम दिन स्टोक्स की हेडिंग्ले में मैच जिताने वाली पारी उनके दिमाग में थी और जब ऑस्ट्रेलिया को आखिरकार सफलता मिली और उन्होंने उन्हें 155 रन पर आउट कर दिया तो उन्हें राहत मिली."मैंने सोचा और शायद सभी ने सोचा कि वह ऐसा फिर से कर सकता है क्योंकि हमने ऐसा पहले भी होते देखा है, लेकिन यह शायद, थोड़ा अधिक रन थे जिसका वे (2019 में) पीछा कर रहे थे."

"हर किसी के दिमाग में, मुझे लगता है कि एक बार यह उसी तरह से खेलना शुरू हो गया जैसा कि यह था और 2019 में हेडिंग्ले में कितनी समानताएं थीं...स्टीव स्मिथ ने उन्हें ड्राप किया...और हेडिंग्ले में मार्कस हैरिस ने उन्हें 116 रन पर ड्राप किया, इसलिए, अतीत की इस प्रकार की बातें वापस आती रहती हैं."

जबकि स्टोक्स का टेस्ट स्तर पर बल्ले से औसत केवल 36 से ऊपर है और गेंद के साथ 32 से अधिक है, पोंटिंग स्वीकार करते हैं कि स्टार ऑलराउंडर के पास खेल को उस स्तर पर प्रभावित करने की उल्लेखनीय क्षमता है जो उन मामूली आंकड़ों के साथ न्याय नहीं करती है.
"पिछले कुछ वर्षों में हमने वास्तव में क्रिकेटरों को उनकी संख्या और उनके आँकड़ों के आधार पर ही आंका है कि उनका औसत क्या है और उन्होंने कितने विकेट लिए हैं. यदि आप बेन स्टोक्स को केवल उस प्रकाश में देखते हैं, तो यह उन्हें पूरा श्रेय नहीं देता है. पोंटिंग ने कहा, ''वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका बल्ले से औसत 35 (36) और गेंद से 32 है.''

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़