IPL 2023 से पहले मुंबई-पंजाब ने बनाये नये कोच, जानें किसे मिली जिम्मेदारी

IPL 2022 Mumbai Indians Punjab Kings: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन से पहले पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने-अपने हेड कोच को रिलीज कर दिया था, जिसके बाद टीम के नये कोच को लेकर लगातार कयास लगाई जा रही थी कि किसे मौका दिया जायेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 11:03 AM IST
  • पंजाब-मुंबई ने बनाये नये हेड कोच
  • दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर रहे हैं मार्क बाउचर
IPL 2023 से पहले मुंबई-पंजाब ने बनाये नये कोच, जानें किसे मिली जिम्मेदारी

IPL 2022 Mumbai Indians Punjab Kings: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन से पहले पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने-अपने हेड कोच को रिलीज कर दिया था, जिसके बाद टीम के नये कोच को लेकर लगातार कयास लगाई जा रही थी कि किसे मौका दिया जायेगा. इस बीच 5 बार की खिताबी विजेता टीम मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर को अगले सीजन के लिये हेड कोच नियुक्त किया है तो वहीं पंजाब किंग्स की टीम ने ट्रेवर बेलिस को यह जिम्मेदारी सौंपी है.

पंजाब-मुंबई ने बनाये नये हेड कोच

दोनों टीमों ने शुक्रवार को इस नियुक्ति का ऐलान किया है. जहां पर मार्क बाउचर पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर महेला जयवर्धने की जगह लेंगे तो वहीं पर ट्रेवर बेलिस को अनिल कुंबले की जगह हेड कोच बनाया गया है. उल्लेखनीय है कि महेला जयवर्धने टी20 विश्वकप के बाद साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे जिसके चलते मुंबई की टीम को उन्हें रिलीज करना पड़ा है.

मुंबई की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में बाउचर ने कहा,‘मुंबई इंडियंस का मुख्य कोच नियुक्त किया जाना सम्मान और सौभाग्य की बात है. मुंबई इंडियंस का इतिहास और उपलब्धियां उसे खेल जगत की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में शामिल करते हैं. मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं.’ 

दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर रहे हैं मार्क बाउचर

दुनिया के सबसे सफल विकेटकीपरों में से एक बाउचर के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शिकार का रिकॉर्ड दर्ज है. बाउचर संन्यास लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका की शीर्ष स्तर की क्रिकेट फ्रेंचाइजी टाइटंस के कोच बने थे. उनके रहते हुए टाइटंस ने पांच घरेलू खिताब जीते. उन्हें 2019 में दक्षिण अफ्रीका का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था जहां उनके नाम पर टेस्ट मैचों में 11, वनडे में 12 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 23 जीत दर्ज हैं. 

वहीं पंजाब की टीम ने पूर्व भारतीय कप्तान कुंबले के रहते हुए टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं होने की वजह से यह बदलाव किया है. पंजाब किंग्स की टीम से जुड़ने के बाद ट्रेवर बेलिस ने कहा,‘मैं पंजाब किंग्स का मुख्य कोच नियुक्त किए जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. पंजाब किंग्स ऐसी फ्रेंचाइजी है जो सफलता की भूखी है. मैं प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से भरी इस टीम के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.’ 

बेलिस के नेतृत्व में इंग्लैंड ने जीता था विश्वकप

बेलिस बेहद अनुभवी कोच हैं. उनके रहते हुए इंग्लैंड ने 2019 में 50 ओवरों का विश्व कप जीता था. कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 और 2014 में बेलिस के रहते हुए आईपीएल खिताब जीते थे जबकि उन्होंने सिडनी सिक्सर्स को बिग बैश लीग खिताब दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई थी. बेलिस 2020 और 2021 के आईपीएल सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच थे. कुंबले के कोच रहते हुए पंजाब किंग्स की टीम लगातार तीन वर्षों तक आईपीएल प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई थी.

इसे भी पढ़ें- T20 क्रिकेट में BCCI लाने जा रहा एक नया नियम, तिगुना हो जाएगा मैच का रोमांच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़