भारत के खिलाफ सीरीज से पहले कैरिबियाई बोर्ड में मची उथल-पुथल, रामदीन के बाद एक और खिलाड़ी ने लिया संन्यास

After Dinesh Ramdin Lendl Simmons Announce retirement: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज से पहले कैरिबियाई क्रिकेट टीम संन्यास लेने का सिलसिला चल पड़ा है. सोमवार को वेस्टइंडीज की सीनियर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था, जिसके बाद एक और कैरिबियाई खिलाड़ी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 08:15 AM IST
  • 2016 विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत से छीनी थी जीत
  • रामदीन के बाद सिमंस ने भी लिया संन्यास
भारत के खिलाफ सीरीज से पहले कैरिबियाई बोर्ड में मची उथल-पुथल, रामदीन के बाद एक और खिलाड़ी ने लिया संन्यास

After Dinesh Ramdin Lendl Simmons Announce retirement: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज से पहले कैरिबियाई क्रिकेट टीम संन्यास लेने का सिलसिला चल पड़ा है. सोमवार को वेस्टइंडीज की सीनियर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था, जिसके बाद एक और कैरिबियाई खिलाड़ी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. वेस्टइंडीज के विस्फोटक बैटर लेंडल सिमंस ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से अपने इस फैसले की जानकारी दी है.

लेंडल सिमंस वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिये आखिरी बार पिछले साल खेले गये टी20 विश्वकप में नजर आये थे. लेंडल सिमंस की बात करें तो उनसे पहले उनके चाचा फिल सिमंस भी वेस्टइंडीज के लिये खेल चुके हैं और बाद में एक सफल कोच के रूप में भी अपना करियर बनाया.

रामदीन के बाद सिमंस ने भी लिया संन्यास

लेंडल सिमंस ने वेस्टइंडीज के लिये साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ उसी की सरजमीं पर अपना डेब्यू किया था. अपने शुरूआती करियर में सिमंस लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे, लेकिन बाद में सीमित ओवर्स क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा बन गये. सिमंस ने अपने करियर में कई सफल फ्रैंचाइजियों के लिये भी लीग क्रिकेट खेला है.

वह दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल की सबसे सफल फ्रैंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा भी बने और साल 2015 में मिली यादगार जीत में अहम योगदान दिया. इस सीजन सिमंस ने मुंबई इंडियंस के लिये 45 की औसत से सबसे ज्यादा 540 रन बनाये. लेंडल सिमंस किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने की काबिलियत रखते हैं जो टीम के लिये उन्हें महत्वपूर्ण बनाती है.

इसे भी पढ़ें- 'सिर्फ 20 मिनट में खत्म कर दूंगा विराट कोहली की दिक्कत, लौट आयेगी पुरानी फॉर्म'

2016 विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत से छीनी थी जीत

वेस्टइंडीज के फैन्स के लिये सिमंस की सबसे यादगार पारियों की बात करें तो वो 2016 में भारत के खिलाफ खेले गये सेमीफाइनल मैच में आई थी. जहां पर वो चोट के चलते शुरुआती मैचों से बाहर हो गये थे लेकिन सेमीफाइनल मैच में उनकी वापसी कराई गई. 193 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम के लिये सिमंस ने महज 51 गेंदों में 82 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिला दी. इस जीत के चलते ही कैरिबियाई टीम फाइनल में पहुंची और टी20 विश्वकप का दूसरा खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई. 

इसे भी पढ़ें- जिस बैटर को कोहली से नहीं मिला भाव, अब वो करेगा रोहित की कमी पूरी, वेस्टइंडीज में मचायेगा धमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़