इस देश ने चुनौतियों के आगे कभी नहीं मानी हार, अब धाकड़ टीमों को पछाड़ ODI वर्ल्डकप में किया क्वालीफाई

अफगानिस्तान ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ 50 ओवरों की श्रृंखला का दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद अगले साल होने वाले पुरुष वनडे विश्व कप के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 08:17 PM IST
  • मौजूदा स्टैंडिंग में 7वें पायदान पर अफगान टीम
  • किसी भी टीम को चौंकाने में सक्षम है अफगानिस्तान
इस देश ने चुनौतियों के आगे कभी नहीं मानी हार, अब धाकड़ टीमों को पछाड़ ODI वर्ल्डकप में किया क्वालीफाई

नई दिल्ली: अगले साल भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्डकप खेला जाएगा. टीम इंडिया मेजबान होने के नाते पहले ही वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. कई टीमें अभी भी इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने के लिए संघर्ष कर रही हैं. 

अफगानिस्तान ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ 50 ओवरों की श्रृंखला का दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद अगले साल होने वाले पुरुष वनडे विश्व कप के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया.

मौजूदा स्टैंडिंग में 7वें पायदान पर अफगान टीम 

आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग स्टैंडिंग में अफगानिस्तान को पांच अतिरिक्त अंक मिले हैं, जिस कारण टीम तालिका में कुल 115 अंक तक पहुंच गई. अफगानिस्तान मौजूदा स्टैंडिंग के अनुसार सातवें स्थान पर है. अफगान टीम ने साधनों के अभाव के बीच अपना खेल जारी रखा और कभी विपरीत परिस्थितियों के आगे घुटने नहीं टेके. 

अफगान खिलाड़ियों को उतनी सुविधाएं भी नहीं मिलती जितनी अन्य देशों के खिलाड़ियों को मिलती हैं. इस सब के बावजूद अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्डकप 2019 के लिए सीधे एंट्री की है जबकि दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम क्वालीफाई करने के लिए संघर्ष कर रही है. 

क्वालीफायर खेलने को मजबूर हो सकती है श्रीलंका

दासुन शनाका की टीम 67 अंकों के साथ दसवें स्थान पर है और शीर्ष आठ में प्रवेश करने की कोशिश करने के लिए उसके पास केवल चार मैच शेष हैं. 

श्रीलंका, 1996 का एकदिवसीय विश्व कप विजेता, 10 अंक बटोर सकता है और बुधवार को पल्लेकेले में अफगानिस्तान को हराकर मौजूदा श्रृंखला को टाई कर सकता है, जो अब दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण मैच है.

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टूर्नामेंट के 2015 सीजन के माध्यम से पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप में डेब्यू किया. टूर्नामेंट में अफगानिस्तान को मेजबान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ, श्रीलंका, इंग्लैंड, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के साथ रखा गया था.

किसी भी टीम को चौंकाने में सक्षम है अफगानिस्तान

उन्होंने न्यूजीलैंड के डुनेडिन में यूनिवर्सिटी ओवल में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हराकर अपनी पहली एकदिवसीय विश्व कप जीत दर्ज की, जिसमें समीउल्लाह शिनवारी ने शानदार 96 रन बनाए.

अफगानिस्तान ने वनडे विश्व कप क्वालीफायर 2018 के फाइनल में पहुंचकर 2019 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया और खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया. इंग्लैंड में 2019 एकदिवसीय विश्व कप ने चतुष्कोणीय आयोजन में अपनी दूसरी उपस्थिति दर्ज की, हालांकि वे किसी भी टीम को हराने में असमर्थ थे.

ये भी पढ़ें- यूपी का सफर खत्म, गायकवाड़ के दोहरे शतक के दम पर महाराष्ट्र सेमीफाइनल में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़