PM मोदी ने 32 साल पहले ली थी प्रतिज्ञा... कहा था- 'तभी आऊंगा, जब मंदिर बनेगा'

PM Modi Ram Mandir Pratigya: फोटोग्राफर महेंद्र त्रिपाठी का दावा है कि पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण को लेकर एक प्रतिज्ञा की थी. तब गुजरात में भाजपा का संगठन संभाला करते थे. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 22, 2024, 01:17 PM IST
  • 1992 में मोदी ने ली थी प्रतिज्ञा
  • कैमरे में कैद हुई थी तस्वीर
PM मोदी ने 32 साल पहले ली थी प्रतिज्ञा... कहा था- 'तभी आऊंगा, जब मंदिर बनेगा'

नई दिल्ली: PM Modi Ram Mandir Pratigya: दाढ़ी बढ़ाए एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति एकटक रामलला को देख रहा है. पास में खड़े एक फोटोग्राफर ने उससे पूछा क्या आप श्री राम से कोई बात कर रहे हैं. इस पर उसे व्यक्ति ने जवाब दिया- ये नहीं बताऊंगा. इसके बाद फोटोग्राफर ने उनकी एक तस्वीर खींची और फिर पूछा- दोबारा यहां कब आएंगे? उस शख्स ने जवाब दिया- जब अयोध्या में मंदिर बनेगा, तभी वापस आऊंगा. आसपास के लोगों ने उस व्यक्ति का परिचय जानना चाहा. उन्होंने पास में खड़े भाजपा के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी से पूछा कि आपके साथ आया ये शख्स कौन है? जोशी ने कहा- वो नरेंद्र मोदी है. गुजरात में हमारी पार्टी के लिए का करता है. यह बात 15 जनवरी, 1992 की है. इसके ठीक 32 साल बाद जोशी के करीब खड़ा वो अनजान शख्स 'मोदी' देश के पीएम हैं. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए आए हैं. उनकी प्रतिज्ञा पूरी हो गई है. 

'तब तंबू में थे भगवान राम'
पीएम मोदी की प्रतिज्ञा से जुड़ा यह दावा फोटोग्राफर महेंद्र त्रिपाठी ने किया है. उन्होंने एक चैनल को इंटरव्यू में बताया कि यह बात 15, जनवरी 1992 की है. तब कश्मीर से कन्याकुमारी तक भाजपा की एकता यात्रा चल रही थी. इसी दौरान तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष मुरली मनोहर अयोध्या आए थे. उनके साथ नरेंद्र मोदी भी थे, जो तब गुजरात में भाजपा संगठन का काम देखा करते थे. तब भगवान राम की मूर्ति एक अस्थायी तंबू में रखी गई थी. यहीं पर मोदी ने मंदिर निर्माण होने पर वापस लौटने की प्रतिज्ञा की थी.  

'तब तक नहीं गिरी थी बाबरी मस्जिद' 
कश्मीर से कन्याकुमारी तक की एकता यात्रा का मैनेजमेंट नरेंद्र मोदी ही देख रहे थे. जब यात्रा उत्तर प्रदेश पहुंची, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष मुरलीमनोहर जोशी के साथ राम जन्मभूमि पर रामलला के दर्शन करने गए थे. तब राम की मूर्ति तंबू में रखी थी, बाबरी मस्जिद कांड नहीं हुआ था. माना जाता है कि तब यहां माहौल काफी तनावपूर्ण था. 

5 अगस्त को आगे राम जन्मभूमि
पीएम मोदी बीते कई सालों में अयोध्या तो कई बार आए, लेकिन राम जन्मभूमि पर नहीं गए. 5 अगस्त, 2020 को वो राम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए अयोध्या की राम जन्मभूमि गए थे. आज मंदिर निर्माण हो रहा है और पीएम मोदी की प्रतिज्ञा पूर्ण मानी जा रही है.  

ये भी पढ़ें- Ram Vanshaj: जिंदा हैं भगवान राम के वंशज! इस राज्य की राजनीति में हैं एक्टिव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़