Ram Mandir LIVE: अयोध्या में मिले रामनगरी के 3500 वर्षों पुराने साक्ष्य, BHU की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Ram Mandir LIVE Updates: 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का उद्घाटन समारोह होने वाला है. इससे पहले काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के अध्ययन में अयोध्या से 3500 वर्षों की पौराणिक, धार्मिक इतिहास की जानकारी मिली है. अयोध्या से जुड़े ये प्रमाण जिस समय के बताए जा रहे हैं, उस समय देश में मुगलों का कोई नामोनिशान भी नहीं था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 9, 2024, 04:50 PM IST
  • अभिजीत मुहूर्त में होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा
  • नगर भ्रमण कार्यक्रम हुआ रद्द
     
Ram Mandir LIVE: अयोध्या में मिले रामनगरी के 3500 वर्षों पुराने साक्ष्य, BHU की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
Live Blog

नई दिल्लीः Ram Mandir LIVE News: 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का उद्घाटन समारोह होने वाला है. इससे पहले काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के अध्ययन में अयोध्या से 3500 वर्षों की पौराणिक, धार्मिक इतिहास की जानकारी मिली है. अयोध्या से जुड़े ये प्रमाण जिस समय के बताए जा रहे हैं, उस समय देश में मुगलों का कोई अस्तित्व भी नहीं था. 

रिसर्च के मुताबिक अयोध्या की चमक-दमक मुगलों के आने से बहुत पहले से थी. 1968 में जन्मभूमि के 500 मीटर के दायरे की खुदाई से जो साक्ष्य जुटाए गए थे, उसका नक्शा बीएचयू में सुरक्षित है. अब यह नक्शा प्रमाणित हो चुका है. 22 जनवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह को लेकर भक्तों के बीच काफी हर्षोल्लास का माहौल है. 

नगर भ्रमण कार्यक्रम हुआ रद्द
राम मंदिर उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राम मंदिर उद्घाटन समारोह में आमंत्रित सूची में भारत और विदेश से लगभग 7,000 मेहमान हैं. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले 17 जनवरी को राम लला की प्रतिमा का नगर भ्रमण कार्यक्रम रखा गया था, लेकिन अब सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मंदिर ट्रस्ट की ओर से इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. 

अभिजीत मुहूर्त में होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा
अब 17 जनवरी को पूरे नगर के बजाय केवल राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के अंदर ही प्रतिमा के भ्रमण की व्यवस्था की जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में होगी. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 12.29 बजे से 12.30 बजे के बीच की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का मुहूर्त है. वहीं राम मंदिर का उद्घाटन समारोह 15 से 22 जनवरी के बीच होगा.

9 January, 2024

  • 16:48 PM

    Ram Mandir LIVE News: ममता बनर्जी ने आगे कहा, 'मैं ईश्वर-अल्लाह की कसम खाकर कहती हूं कि जब तक मैं रहूंगी तब तक कभी हिंदू-मुसलमान में भेदभाव करने नहीं दूंगी. मैं लोगों को धार्मिक आधार पर बांटने में विश्वास नहीं रखती.'

  • 16:43 PM

    Ram Mandir LIVE News: राम मंदिर उद्घाटन समारोह पर तृणमूल कांग्रेस (TMC)  चीफ ममता बनर्जी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने बंगाल के जयनगर में कहा, 'मुझसे राम मंदिर को लेकर पूछा गया. मैं उस उत्सव पर विश्वास रखती हूं जो सभी को साथ लेकर चलता है. आपको जो करना है करिए, आप चुनाव से पहले नौटंकी कर रहे हैं. इससे मुझे कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन दूसरे समुदाय के लोगों की अवहेलना करना सही नहीं है.'

  • 16:40 PM

    Ram Mandir LIVE News: राम मंदिर उद्घाटन समारोह में आमंत्रित खिलाड़ी- विराट कोहली, सचिन तेंडुलकर. हस्तियां- अमिताभ बच्चन, माधुरी दिक्षित, रजनीकांत, अक्षय कुमार, अनुपम खेर, चिरंजीवी, संजय लीला भंसाली, धनुष, मोहनलाल, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, ऋषभ शेट्टी, कंगना रनौत, मधुर भंडारकर, टाइगर श्रॉफ, अजय देवगन, प्रभास, यश, सनी देयोल, आयुष्मान खुराना, अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया टोपीवाला, मधुर भंडारकर, महावीर जैन. उद्योगपति-मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी. 

  • 15:49 PM

    Ram Mandir LIVE News: राम मंदिर उद्घाटन समारोह में आमंत्रित मेहमान- कांग्रेस पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, एचडी देवेगौड़ा, बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी के मुरली मनोहर जोशी, हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह

  • 15:44 PM

    Ram Mandir LIVE News: बसों के अलावा टैक्सी और पर्यटक बस चालकों को निर्देश दिया गया है कि वे उस समय अपने व्यवसाय को ठीक से संचालित करें. आने वाले यात्रियों की सहायता और सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देने के लिए अयोध्या के 200 किमी के बीच सभी मार्गों पर इंटरसेप्टर वाहन तैनात किए जाएंगे. यह पहली बार है कि सरकारी बसों में आधिकारिक तौर पर भक्ति गीत बजाए जाएंगे.

  • 15:29 PM

    Ram Mandir LIVE News: राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को देखते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने निर्देश जारी किया है कि 22 जनवरी को अयोध्या आने-जाने वाली सभी बसों में विभिन्न प्रकार के राम भजन बजाए जाएंगे. यूपीएसआरटीसी के पीआरओ अजीत सिंह ने कहा कि अयोध्या से गुजरने वाली लगभग 1,500 बसों में सार्वजनिक संबोधन प्रणालियां लगाई जा रही हैं, जिन पर 22 जनवरी तक यह भक्ति संगीत बजाया जाएगा.

  • 15:28 PM

    Ram Mandir LIVE News: ह्यूस्टन के व्यस्त मार्गों से होते हुए रैली ने लगभग 160 किलोमीटर की दूरी तय की और छह घंटे की रैली के दौरान करीब 11 मंदिरों पर भी रुकी. मंदिरों में लगभग दो हजार श्रद्धालु इक्ट्ठा हुए, जिनमें युवा और बुजुर्ग दोनों शामिल रहे. इस दौरान कई श्रद्धालुओं की आंखें नम दिखीं. मंदिरों में भजनों के साथ जुलूस का स्वागत किया गया. वीएचपीए ने कहा, ‘विभिन्न मंदिरों में इक्ट्ठा हुए 2,500 से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा कार रैली प्रतिभागियों के प्रति दिखाई गई भक्ति और प्रेम अभिभूत करने वाला था. भगवान श्री राम ह्यूस्टन वासियों के हृदय में निवास करते हैं.'

  • 15:12 PM

    Ram Mandir LIVE News: भारत और अमेरिका के झंडे और राम मंदिर की छवि वाले भगवा बैनर लिए 500 से अधिक लोगों ने 216 कारों की लगभग पांच किलोमीटर लंबी कतार के साथ रैली निकाली. इस दौरान अपनी मोटरसाइकिल पर आठ पुलिसकर्मी भी रैली के साथ-साथ मौजूद रहे. ह्यूस्टन के समाज सेवी जुगल मालानी ने श्री मीनाक्षी मंदिर से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और दोपहर बाद रिचमंड के श्री शरद अंबा मंदिर पहुंचने के बाद इसका समापन हुआ. 

  • 15:08 PM

    Ram Mandir LIVE News: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले हिंदू अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने रविवार को ह्यूस्टन में एक विशाल कार रैली निकाली. यह रैली भजन और ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए रास्ते में 11 मंदिरों में भी रुकी. विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (वीएचपीए) ने मंदिर के पदाधिकारियों को 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक निमंत्रण भी दिया. 

  • 15:00 PM

    Ram Mandir LIVE News: इस घटना की जानकारी जब आम लोगों को लगी धीरे-धीरे सभी लोग इकट्ठा होने लगे. इस दौरान लोगों की आंखों में आक्रोश देखा गया. भारी संख्या में लोग सड़क पर उतर आए. लिहाजा कई घंटों तक आवाजाही प्रभावित रही. घटना की खबर मिलते ही स्थानीय सुरक्षा बल तुरंत मौके पर पहुंची और माहौल को शांत करवाई. 

  • 14:55 PM

    Ram Mandir LIVE News: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो झारखंड की राजधानी रांची के डीएवी स्कूल के अंदर स्थित मंदिर में रविवार 7 जनवरी की रात कुछ असामाजिक तत्वों ने देवी-देवताओं की मूर्तियों को खंडित कर दिया. सुबह जब मंदिर के पुजारी पूजा के लिए पहुंचे तो वे टूटी हुई मूर्तियों को देखकर दंग रह गए. 

  • 14:55 PM

    Ram Mandir LIVE News: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होना है. इससे पहले झारखंड में माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई है. यहां एक स्कूल के अंदर स्थित मंदिर में भगवान राम समेत कई देवी देवताओं की मूर्तियां तोड़ी गई हैं. घटना के बाद इलाके में हिंदू संगठनों के बीच गुस्सा व्यापत है. अब पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

ट्रेंडिंग न्यूज़