रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन समारोह करेगी कर्नाटक सरकार, डिप्टी CM बोले- 'आखिर हम सब हिंदू हैं'

कर्नाटक के डिप्टी CM डीके शिवकुमार ने अपनी सरकार के फैसले का बचाव किया है. दरअसल कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य भर के मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह मनाए जाने का फैसला किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2024, 09:34 PM IST
  • डीके शिवकुमार ने दिया बयान.
  • बोले- आखिर हम सभी हिंदू हैं.
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन समारोह करेगी कर्नाटक सरकार, डिप्टी CM बोले- 'आखिर हम सब हिंदू हैं'

तिरुवनंतपुरम. कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने फैसला किया है कि वह अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन समारोह करेगी. सरकार ने जहां जश्न की तैयारी की घोषणा की है तो वहीं राज्य के डिप्टी सीएम और कांग्रेसी दिग्गज डीके शिवकुमार ने इसका बचाव किया है. उन्होंने कहा है कि अंतत: हम सभी हिंदू हैं. हालांकि उन्होंने यह भी कहा-हम सभी लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हैं.

यह बातें उन्होंने केरल की यात्रा पर कही हैं. वह रामचंद्रन फाउंडेशन पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे. डिप्टी सीएम ने कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य भर के मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह मनाए जाने पर कहा-देखिये, अंतत: हम सभी हिंदू हैं.

'टॉप लीडरशिप ने क्यों नहीं किया फैसला?'
जब उनसे पूछा गया कि पार्टी की टॉप लीडरशिप ने इस कार्यक्रम में शामिल होने का फैसला क्यों किया तो उन्होंने कहा-कार्यक्रम में कौन शामिल होगा, इस पर बीजेपी शासित केंद्र चुनिंदा रवैया अपना रहा है. यह कोई निजी संपत्ति नहीं है. देश में बहुत सारे नेता और मुख्यमंत्री हैं. कोई भी धर्म और प्रतीक किसी व्यक्ति का नहीं है.

महाराष्ट्र से सीएम को मिला निमंत्रण
इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को RSS और विहिप ने सोमवार निमंत्रण दिया. संघ के नेता अजय जोशी और विहिप के संजय धवलीकर ने सुबह ठाणे में शिंदे से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें निमंत्रण दिया. शिंदे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया और अयोध्या में एक भव्य मंदिर के रूप में शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे और अपने राजनीतिक गुरु आनंद दिघे के सपनों के साकार होने पर खुशी व्यक्त की.

बता दें कि मंदिर ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले लोगों की सूची में 7,000 से अधिक लोग हैं जिनमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, अभिनेता अमिताभ बच्चन और उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी भी शामिल हैं. निमंत्रण कार्ड में मंदिर और भगवान राम की एक भव्य छवि है. सौंदर्यपूर्ण तरीके से डिज़ाइन किए गए कार्ड के अलावा निमंत्रण में एक पुस्तिका भी शामिल है जिसमें राम जन्मभूमि आंदोलन में शामिल कुछ प्रमुख लोगों का संक्षिप्त परिचय है. प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक 'रामायण' में भगवान राम और देवी सीता की भूमिका निभाने वाले कलाकारों अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.

ये भी पढ़ेंः मालदीव के राजदूत को भारतीय विदेश मंत्रालय ने मीटिंग में क्या कहा? जानें Inside Story

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़