के सुरेश की हार तय! फिर भी स्पीकर का चुनाव क्यों लड़ रहा विपक्ष?

K Suresh Lok Sabha Speaker Candidate: विपक्ष ने के सुरेश को लोकसभा स्पीकर का चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. हालांकि, वे NDA के स्पीकर प्रत्याशी ओम बिड़ला के मुकाबले कमजोर माने जा रहे हैं. फिर भी विपक्ष चुनाव लड़कर बड़ा संदेश देने की तैयारी में है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2024, 02:26 PM IST
  • विपक्ष देगा एकता का संदेश
  • स्पीकर चुनाव में शक्ति प्रदर्शन
के सुरेश की हार तय! फिर भी स्पीकर का चुनाव क्यों लड़ रहा विपक्ष?

नई दिल्ली: K Suresh Lok Sabha Speaker Candidate: लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए सरगर्मियां तेज हो गई हैं. देश के संसदीय इतिहास में पहली बार स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है. NDA ने ओम बिड़ला को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि विपक्ष ने के सुरेश को उनके सामने उतारने का फैसला किया है. ऐसा माना जा रहा है कि के सुरेश की हार तय है, क्योंकि विपक्ष के पास बहुमत नहीं है. ऐसे में सवाल उठता है कि हार दिखने के बाद भी विपक्ष ने के सुरेश को लोकसभा स्पीकर के पद के लिए चुनाव लड़ाने का फैसला क्यों किया?

क्यों कमजोर हैं के सुरेश?
दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव जीतने के लिए आधे से अधिक सांसदों की आवश्यकता होती है. लेकिन INDIA गठबंधन के पास फिलहाल 234 सांसद ही हैं, जबकि NDA के पास 294 हैं. इस कारण के सुरेश ओम बिड़ला के मुकाबले में कमजोर माने जा रहे हैं.  

स्पीकर का चुनाव क्यों लड़ रहा विपक्ष
1. शक्ति प्रदर्शन: देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है. विपक्ष इसके जरिये ये संदेश देना चाहता है कि वे मजबूत भूमिका हैं. सरकार के आगे झुकने के लिए तैयार नहीं हैं. विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर का पद मांगा लेकिन सत्ताधारी दल ने इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी. 

2. एकता का संदेश: बीते 10 साल में पहली बार विपक्ष इतना सशक्त और एकजुट नजर आ रहा है. इससे विपक्षी एकता का भी संदेश जाएगा. विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं में जोश का संचार होगा.

3. बार्गेनिंग पावर: डिप्टी स्पीकर का पद न मिलने पर विपक्ष ने स्पीकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. भविष्य के लिए विपक्ष ने बार्गेनिंग पावर बढ़ा ली है. यदि फिर से सरकार विपक्ष से किसी बात पर समर्थन मांगेगी तो विपक्ष की डिमांड को हल्के में नहीं लिया जाएगा.

4. साउथ को महत्व: भाजपा ने राजस्थान की कोटा सीट से सांसद ओम बिड़ला को स्पीकर पद का प्रत्याशी बनाया है. जबकि विपक्ष ने केरल की मावेलिक्कारा सीट के सांसद के सुरेश को मैदान में उतारने का फैसला किया है. कांग्रेस इसके जरिये साउथ को दिखाना चाहती है कि सेंटर में उनका महत्व है. केरल कांग्रेस के लिए राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम राज्य भी माना जाता है.

ये भी पढ़ें- ओम बिड़ला Vs के सुरेश... लोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार चुनाव, जानें किसका पलड़ा भारी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़