कौन था खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, ब्रिटेन में हुई गोली मारकर हत्या

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई है. इस टारगेट शूटिंग में खालिस्तानी आतंकी निज्जर पर कई गोलियां बरसाई गईं. इसके बाद उसकी मौत हो गई. हरदीप सिंह निज्जर भारतीय एजेंसियों की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 19, 2023, 11:41 AM IST
  • भारत में दर्ज हैं कई मामले
  • 10 लाख का इनाम किया गया घोषित
कौन था खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, ब्रिटेन में हुई गोली मारकर हत्या

नई दिल्लीः खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई है. इस टारगेट शूटिंग में खालिस्तानी आतंकी निज्जर पर कई गोलियां बरसाई गईं. इसके बाद उसकी मौत हो गई. हरदीप सिंह निज्जर भारतीय एजेंसियों की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था.

भारत में दर्ज हैं कई मामले
भारत में उसके नाम पर हिंसा और अपराध के कई मामले दर्ज हैं. हाल ही में भारत सरकार की ओर से जारी किए गए 40 आतंकियों में लिस्ट में हरदीप सिंह निज्जर का नाम भी शामिल था. निज्जर पर गत वर्ष यानी साल 2022 में पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप है. 

10 लाख का इनाम किया गया घोषित 
इस हत्याकांड के बाद निज्जर के ऊपर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था. एनआईए की मानें, तो पुजारी की हत्या की पूरी साजिश खालिस्तान टाइगर फोर्स यानी केटीएफ ने रची थी और कनाडा में रहने वाला हरदीप सिंह निज्जर इस केटीएफ का प्रमुख था. 

आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का था आरोप
हरदीप सिंह निज्जर के ऊपर भारत में कई तरह की और भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप था. आतंकी गतिविधियों को लेकर एनआईए भी उसके खिलाफ लगातार जांच कर रही थी. 

किसने की हत्या नहीं हुआ खुलासा
बहरहाल, अब उसे एक मार दिया गया है. हालांकि, अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि आखिर इस हत्याकांड को किसने अंजाम दिया है और क्यों. वहीं, कनाडा पुलिस अभी इस मामले की जांच में जुट गई है. 

ये भी पढ़ेंः यूपी में आठ आईपीएस अफसरों का तबादला, बबलू कुमार बने एसीपी नोएडा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़