पर्यटकों के लिए WHO ने जारी की चेतावनी, कहा- बर्ड फ्लू से बचना है तो न करें ये काम

यह चेतावनी कंबोडिया में 11 वर्षीय एक लड़की की एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) वायरस से मौत के बाद दी गई है. डब्ल्यूएचओ ने एक हालिया रिपोर्ट में कहा है कि लड़की के पिता भी संक्रमित हैं, जो अस्पताल में आइसोलेशन में हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2023, 10:16 PM IST
  • जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान
  • इन देशों में बढ़ रहे हैं मामले
पर्यटकों के लिए WHO ने जारी की चेतावनी, कहा- बर्ड फ्लू से बचना है तो न करें ये काम

नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि बर्ड फ्लू के मामलों वाले देशों में आने वाले पर्यटकों को खेतों, गीले बाजारों और ऐसे किसी भी क्षेत्र से बचना चाहिए, जहां जानवरों को काटा जाता है.यह चेतावनी कंबोडिया में 11 वर्षीय एक लड़की की एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) वायरस से मौत के बाद दी गई है. डब्ल्यूएचओ ने एक हालिया रिपोर्ट में कहा है कि लड़की के पिता भी संक्रमित हैं, जो अस्पताल में आइसोलेशन में हैं. उनके संपर्क में आए अन्य 11 करीबी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

तेजी से बढ़ सकते हैं मामले
वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने उल्लेख किया कि दो मानव मामलों पर शोध लंबित है, उपलब्ध महामारी विज्ञान और वायरोलॉजिकल साक्ष्य बताते हैं कि बर्ड फ्लू वायरस ने मनुष्यों के बीच लगातार फैलने की क्षमता हासिल नहीं की है, और इस प्रकार 'मानव-से-मानव प्रसार' का जोखिम कम है.फिर भी यह कहा गया कि "आगे मानवीय मामलों की उम्मीद की जा सकती है"."जब भी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस पोल्ट्री में फैलते हैं, तो संक्रमित पोल्ट्री या दूषित वातावरण के संपर्क में आने के कारण छिटपुट संक्रमण या मानव मामलों के छोटे समूहों का खतरा होता है."

इन चीजों का रखना होगा ध्यान
यूएन निकाय ने कहा, "पशु इन्फ्लूएंजा के ज्ञात प्रकोप वाले देशों के यात्रियों को खेतों और जीवित पशु बाजारों में जाने से बचना चाहिए. उन क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करना चाहिए, जहां जानवरों का वध किया जाता है."डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 2003 से 2023 तक, इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) से संक्रमण के कुल 873 मानव मामलों और 21 देशों से वैश्विक स्तर पर 458 मौतों की सूचना मिली है.

कंबोडिया में एच5एन1 के दो मामले 2014 के बाद पहली बार सामने आए हैं. दिसंबर 2003 में कंबोडिया ने पहली बार जंगली पक्षियों को प्रभावित करने वाले अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा (एचपीएआई) एच5एन1 के प्रकोप की सूचना दी. तब से 2014 तक, कंबोडिया में पोल्ट्री-टू-ह्यूमन ट्रांसमिशन के कारण मानव मामलों की छिटपुट रूप से रिपोर्ट की गई है.

नियमित रूप से धोएं हाथ
डब्ल्यूएचओ ने नियमित रूप से हाथ धोने और अच्छी खाद्य सुरक्षा और खाद्य स्वच्छता प्रथाओं की सलाह दी.हालांकि, इसने बर्ड फ्लू के प्रकोप वाले देशों के लिए किसी भी यात्रा या व्यापार प्रतिबंध को लागू करने के खिलाफ चेतावनी दी.

ये भी पढ़ेंः अयोध्या में कब शुरू होगा मस्जिद का निर्माण? जानें क्या है पूरा प्लान

इसने मानव (या पशु) स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले इन्फ्लूएंजा वायरस से जुड़े वायरोलॉजिकल, महामारी विज्ञान और नैदानिक परिवर्तनों का पता लगाने और निगरानी करने के लिए वैश्विक निगरानी के महत्व पर जोर दिया और जोखिम मूल्यांकन के लिए समय पर वायरस साझा करने पर बल दिया.एजेंसी ने लोगों को मौसमी मानव फ्लू के खिलाफ टीका लगाने के बाद ही पोल्ट्री के निकट संपर्क में जाने का सुझाव दिया, ताकि एच5एन1 मानव एवियन वायरस से संक्रमण का जोखिम कम रहे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़