ओडिशा के 'छोटे सरकार'... VK पांडियन, जो हुआ करते थे IAS और अब कहलाते हैं 'सुपर CM'

Who is VK Pandian: वीके पांडियन पर अक्सर ये आरोप लगते हैं कि वे ओडिशा की सरकार चला रहे हैं. एक समय पर वे CM नवीन पटनायक के PS हुआ करते थे. अब वे पटनायक के उत्तराधिकारी हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 29, 2024, 03:10 PM IST
  • साल 2000 में पांडियन बने IAS
  • फिर CM पटनायक के करीबी बने
ओडिशा के 'छोटे सरकार'... VK पांडियन, जो हुआ करते थे IAS और अब कहलाते हैं 'सुपर CM'

नई दिल्ली: Who is VK Pandian: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें वे स्टेज पर से लड़खड़ाती भाषा में भाषण दे रहे हैं. इस दौरान उनका हाथ भी कांपता दिख रहा है. पास में एक शख्स उनका माइक पकड़े हुए है. जब उसे इस बात का अंदाजा लगता है कि CM साहब का कांपता हुआ हाथ कैमरे में कैद हो रहा है, तो वह तुरंत उनके हाथ को हटा देता है. जाहिर है हर कोई जानना चाहेगा कि ये शख्स  है कौन? इनका नाम वीके पांडियन है, जो CM पटनायक के उत्तराधिकारी माने जाते हैं.

कौन हैं वीके पांडियन?
वी कार्तिकेय पांडेयन का जन्म 25 मई, 1974 को तमिलनाडु में हुआ. उन्होंने एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया. साल 2000 में उनका IAS के लिए चयन हुआ. उनकी अंग्रेजी, तमिल और हिंदी पर अच्छी पकड़ है.

कैसे बने नवीन पटनायक के करीबी हैं?
पांडियन की मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से साल 2007 में करीबी बढ़ी. तब पांडियन CM के गृह जनपद गंजम के DM थे. उन्होंने अपने काम के आधार पर पहचान बनाई. धीरे-धीरे वे CM नवीन पटनायक के विश्वासपात्र नौरशाहों में से एक बन गए. साल 2011 में उन्हें डायरेक्ट CMO में पोस्टिंग मिली और वे फिर वे नवीन पटनायक के निजी सचिव (PS) बन गए.

IAS होकर नेता जैसा काम किया
साल 2019 में नवीन पटनायक 5वीं बार ओडिशा के CM बने. तब उन्होंने ओडिशा के समग्र विकास के लिए 5T नाम का एक कल्याणकारी अभियान लॉन्च किया. इसका कर्ताधर्ता यानी सचिव उन्होंने पांडियन को बनाया. IAS होने के बावजूद पांडियन एक नेता की तरह लोगों की शिकायतें सुनते, हेलीकॉप्टर में दौरे करते. मंत्री-विधायक उनके स्वागत के लिए खड़े रहते थे. पांडियन ने तब 190 बैठकें की थीं. इस पर विवाद हुआ कि एक सरकारी कर्मचारी नेता की तरह दौरे कैसे कर सकता है. नतीजतन, पांडियन ने VRS (स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति) ले लिया.

'ओडिशा को चला कौन रहा है?'
2023 में ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद बालासोर में पांडियन का एक दौरा हुआ, जो खूब विवादों में रहा. पांडियन का बालासोर में दो दिन का दौरा था. क्षेत्र के विधायक, सांसद और अधिकारी समेत तमाम सरकारी अमला पांडियन के दौरे की तैयारी में जुट गया. ऐसा लगा मानो CM आ रहे हैं.  इसी दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कालाहांडी में रैली कर रहे थे. तब उन्होंने कहा, 'मैं समझ नहीं पा रहा कि ओडिशा को कौन चला रहा है? अधिकारी या नेता... मैं यह जानना चाहता हूं. किसी ने मुझसे कहा कि यहां अधिकारी ही राज्य चला रहे हैं.'

'कहीं पांडियन तो नहीं ले रहे फैसले'
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने नवीन पटनायक की हाथ कांपने वाले वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, 'हाई कोर्ट को इस बात की जांच करनी चाहिए कि कहीं ऐसा तो नहीं है कि नवीन पटनायक को सामने रखकर सारे सरकारी फैसले वीके पांडियन लेरहे हैं. यह एक बहुत दुखद वीडियो था. इसमें नवीन बाबू के हाथ कंपन को वीके पांडियन नियंत्रित करते हैं. मैं यह कल्पना करके हैरान हूं कि तमिलनाडु का एक सेवानिवृत्त पूर्व नौकरशाह ओडिशा के भविष्य को कैसे नियंत्रित कर रहा है.'

ये भी पढ़ें- Sharjeel Imam को साढ़े चार साल बाद बेल, किस बयान के चलते काटनी पड़ी इतनी लंबी जेल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़