Uttarakhand Tunnel Rescue: कौन हैं मुन्ना कुरैशी? जानें कैसे बने सिलक्यारा टनल ऑपरेशन के नायक

Uttarakhand Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों का सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया है. इसके बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है. विगत 17 दिनों से टनल में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत भारत सरकार की कई एजेंसियां कार्य कर रही थी. अंततः सभी की परिश्रम रंग लाई और ऑपरेशन के 17वें दिन मजदूर टनल से निकाल लिए गए. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 29, 2023, 10:40 AM IST
  • ऑपरेशन के 15वें दिन आगर मशीन ने दिया जवाब
  • जानें क्या करते हैं 29 वर्षीय मुन्ना कुरैशी
Uttarakhand Tunnel Rescue: कौन हैं मुन्ना कुरैशी? जानें कैसे बने सिलक्यारा टनल ऑपरेशन के नायक

नई दिल्लीः Uttarakhand Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों का सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया है. इसके बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है. विगत 17 दिनों से टनल में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत भारत सरकार की कई एजेंसियां कार्य कर रही थी. अंततः सभी की परिश्रम रंग लाई और ऑपरेशन के 17वें दिन मजदूर टनल से निकाल लिए गए. 

ऑपरेशन के 15वें दिन आगर मशीन ने दिया जवाब 
रेस्क्यू ऑपरेशन के 15वें दिन जब आगर मशीन ने जवाब दे दिया, तो 6 सदस्यीय रैट माइनर्स को बुलाया गया. इनके आने के बाद खुदाई का काम आगे बढ़ाया गया. टनल के आखिरी हिस्से की खुदाई मुन्ना कुरैशी नाम के एक रैट माइनर ने किया. इसके बाद वे इस पूरे ऑपरेशन के नायक बन गए हैं. लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि आखिर मुन्ना कुरैशी हैं कौन? 

जानें क्या करते हैं 29 वर्षीय मुन्ना कुरैशी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 29 वर्षीय मुन्ना कुरैशी राजधानी दिल्ली की एक रैट माइनिंग टीम में काम करते हैं. वे ट्रेंचलेस इंजीनियरिंग कंपनी का हिस्सा हैं. यह कंपनी सीवर लाइन और पानी की लाइनों को साफ करती है. ऑपरेशन के बाद मुन्ना कुरैशी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि जब उन्होंने सुरंग के अंदर के आखिरी पत्थर को हटाया और फंसे हुए लोगों ने उन्हें देखा तो वे खुशी से झूम उठे. टनल में फंसे मजदूरों ने खुशी में आतुर होकर मुन्ना कुरैशी को गले लगा लिया और खाने के लिए बादाम दिए. 

ऑपरेशन के बाद मुन्ना कुरैशी ने क्या कहा
मुन्ना कुरैशी ने आगे बताया कि हम पिछले 24 घंटों से इस ऑपरेशन को अंजाम दे रहे थे, जब ऑपरेशन सक्सेसफुल हुआ और मैं उनके पास पहुंचे तो टनल में फंसे लोग मुझे देख कर झूम उठे. उन्होंने हमारा धन्यवाद किया और जो इज्जत मुझे उनसे मिली, मैं जिंदगी भर उसे नहीं भुला सकता हूं. 

ये भी पढ़ेंः Uttarkashi Tunnel: टनल में फंसी 41 सांसों को बचाने पर देश रेस्क्यू टीम को कर रहा सलाम, सेलिब्रिटी भी दिल खोलकर लुटा रहे प्यार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़