Kala Jathedi Marriage: कौन है लेडी डॉन अनुराधा चौधरी, जो बनी गैंगस्टर काला जठेड़ी की पत्नी; पूरी हिस्ट्री

Who is Lady Don Anuradha Choudhary: अनुराधा चौधरी को राजस्थान के सबसे क्रूर गैंगस्टरों में से एक माना जाता है, उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. उनकी जीवन कहानी, सिनेमाई 'रिवॉल्वर रानी' की तरह, अपराध और साजिश में डूबी दुनिया की जटिलताओं और कठोर वास्तविकताओं को दर्शाती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 12, 2024, 01:44 PM IST
  • काला जठेड़ी की आपराधिक गतिविधियां दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा तक फैलीं
  • अनुराधा चौधरी राजस्थान के सबसे क्रूर गैंगस्टरों में से एक
Kala Jathedi Marriage: कौन है लेडी डॉन अनुराधा चौधरी, जो बनी गैंगस्टर काला जठेड़ी की पत्नी; पूरी हिस्ट्री

Who is Lady Don Anuradha Choudhary: बॉलीवुड फिल्म रिवॉल्वर रानी (2014) में राजनीति और रोमांस से जुड़ी एक प्रेम कहानी दिखाई गई थी, जिसमें कंगना रनौत मुख्य भूमिका में थीं. हालांकि, फिल्म के नायक, 'रिवॉल्वर रानी' के पीछे की कहानी अनुराधा चौधर के जीवन से जुड़ी बताई जाती है, जिन्हें 'मैडम मिंज' के नाम से भी जाना जाता है.

36 वर्षीय अनुराधा चौधरी का जन्म 1987 में रामदेव के घर हुआ था. उन्होंने राजस्थान के चमड़िया कॉलेज से पढ़ाई की और उनके पास MBA की डिग्री है.

अनुराधा चौधरी के शुरुआती जीवन में MBA की पढ़ाई के दौरान उन्हें फेलिक्स दीपक मिंज से प्यार हो गया. वे अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध थीं. उन्होंने शादी की और शेयर ट्रेडिंग व्यवसाय शुरू किया, लेकिन लेनदेन में धोखाधड़ी के चलते उनपर कर्ज हो गया. पुलिस से मदद मांगी गई, लेकिन कोई कार्रवाई न होने के कारण वे आपराधिक गतिविधियों में शामिल होती चली गईं.

गैंगस्टर आनंदपाल सिंह से नजदीकी
बलबीर बानूड़ा ने वित्तीय सहायता के लिए अनुराधा को गैंगस्टर आनंदपाल सिंह से मिलवाया. वह आनंदपाल के गिरोह का हिस्सा बन गई, जहां उसने आनंदपाल को अंग्रेजी और कपड़े पहनना सिखाया, जबकि आनंदपाल ने अनुराधा को AK-47 जैसे हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया. 2017 में आनंदपाल के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के बाद उनका रिश्ता खत्म हो गया.

कब हुई काला जठेरी से मुलाकात?
आनंदपाल की मौत के बाद अनुराधा दिल्ली चली गई जहां वह लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह से जुड़ गई. इसी दौरान उसकी मुलाकात एक अन्य कुख्यात गैंगस्टर काला जठेरी से हुई.

अनुराधा चौधरी को राजस्थान के सबसे क्रूर गैंगस्टरों में से एक माना जाता है, उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. उनकी जीवन कहानी, सिनेमाई 'रिवॉल्वर रानी' की तरह, अपराध और साजिश में डूबी दुनिया की जटिलताओं और कठोर वास्तविकताओं को दर्शाती है.

अनुराधा चौधरी पहले से शादीशुदा
अनुराधा चौधरी और कला जठेड़ी को राजस्थान पुलिस ने 2021 में गिरफ्तार किया था. वे दोनों पहले से ही शादीशुदा हैं. पुलिस ने अनुराधा का गैंगस्टर गोल्डी बरार और एक अंतरराष्ट्रीय आपराधिक सिंडिकेट के साथ उसकी संलिप्तता का भी खुलासा किया.

कुख्यात गैंगस्टर संदीप, जिसे काला जठेड़ी के नाम से भी जाना जाता है, वह अब सबके सामने राजस्थान की लेडी डॉन अनुराधा चौधरी से शादी करने जा रहा है, जिसे आपराधिक दुनिया में मैडम मिंज के नाम से भी जाना जाता है. काला जठेड़ी ने अपनी शादी के लिए कोर्ट से पैरोल मांगी थी. उसे 12 मार्च को दिल्ली में शादी और 13 मार्च को हरियाणा के सोनीपत में गृह प्रवेश के लिए 6 घंटे की कस्टडी पैरोल दी गई है, इस दौरान वह पुलिस की निगरानी में रहेगा.

केंद्रीय एजेंसियों समेत चार राज्यों की पुलिस की नजर
गैंगस्टरों की शादी पर केंद्रीय एजेंसियों समेत चार राज्यों की पुलिस नजर रखेगी. शादी कुछ देर में होने वाली है.

काला जठेड़ी और उसकी गर्लफ्रेंड को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने जुलाई 2021 में सहारनपुर से गिरफ्तार किया था. काला जठेड़ी पर 7 लाख का इनाम था. उस पर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में कई मामले दर्ज हैं.

वहीं, आनंदपाल के एनकाउंटर के बाद अनुराधा उसका गैंग चलाने लगी. बाद में अनुराधा ने संदीप उर्फ काला जठेड़ी के साथ काम करना शुरू किया. फिलहाल वह जेल से बाहर हैं और काला जठेड़ी के परिवार के साथ सोनीपत में रहती है.

जठेड़ी 2021 से जेल में है और अनुराधा जमानत पर बाहर है, जिससे जोड़े को कानूनी तरीकों से अपने रिश्ते को बनाए रखने की अनुमति मिल गई है. लेडी डॉन पर राजस्थान में हत्या, जबरन वसूली और अपहरण की कई घटनाओं में शामिल होने का आरोप है.

काला जठेड़ी के बारे में
संदीप उर्फ काला जठेड़ी हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है. वह लंबे समय तक पुलिस के रडार पर रहा, जहां वह हर दिन के साथ अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए कुख्यात हो गया. शुरुआत में वह स्नैचिंग और चोरी जैसे छोटे अपराधों में शामिल था, बाद में उसने अपना गिरोह बनाया और जबरन वसूली और संपत्ति विवाद जैसे अधिक गंभीर अपराधों में शामिल हो गया.

काला जठेड़ी की आपराधिक गतिविधियां दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों तक फैली हुई थीं. वह लॉरेंस बिश्नोई के इशारे पर काम करने लगा और उसके विदेशों में गैंगस्टरों के साथ संबंध थे. उसका आपराधिक रिकॉर्ड 2004 का है जब उसे पहली बार दिल्ली में मोबाइल फोन छीनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़