कौन हैं AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी? तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर विरोध

Akbaruddin Owaisi: तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस 119 में से 64 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और बीआरएस के 10 साल के शासन का अंत कर दिया. AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को शुक्रवार को राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 9, 2023, 07:01 PM IST
  • 1999 से ओवैसी चंद्रायनगुट्टा विधानसभा क्षेत्र से विधायक
  • ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया
कौन हैं AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी? तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर विरोध

Akbaruddin Owaisi: AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को शुक्रवार को राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया. AIMIM के फ्लोर लीडर और चंद्रयानगुट्टा विधायक तीसरे तेलंगाना राज्य विधानसभा के पहले सत्र के लिए प्रोटेम स्पीकर होंगे, जो शनिवार से शुरू हुआ.

प्रोटेम स्पीकर एक अस्थायी भूमिका निभाता है, नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ लेने और स्पीकर चुने जाने तक विधानसभा सत्र का संचालन करता है. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव से पहले सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जानी है.

यह भी पढ़ें- तेलंगाना के BJP विधायकों ने अकबरुद्दीन औवेसी को लेकर शपथ ग्रहण समारोह का किया बहिष्कार, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

हाल ही में संपन्न तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस 119 में से 64 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और बीआरएस के 10 साल के शासन का अंत कर दिया.

कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, वह भारत के सबसे युवा राज्य के पहले कांग्रेसी सीएम बन गए.

अकबरुद्दीन ओवैसी कौन हैं?
अकबरुद्दीन ओवैसी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और तेलंगाना में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) पार्टी के नेता हैं. वह 2014 में चंद्रयानगुट्टा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के रूप में तेलंगाना विधानसभा के लिए चुने गए थे. 2019 में, ओवैसी को तेलंगाना लोक लेखा समिति का अध्यक्ष नामित किया गया था.

1999 से, ओवैसी ने चंद्रायनगुट्टा विधानसभा क्षेत्र की कमान संभाल रखी है; 2018 में, उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया. 2004 में, उन्होंने फ्लोर लीडर की भूमिका निभाई थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़