Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी...दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड, इन जगहों पर बारिश का भी अलर्ट जारी

Delhi-NCR Weather: IMD के एक अधिकारी ने कहा, '11 दिसंबर से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की उम्मीद है. इस घटना के कारण हिमालय से ठंडी हवाएं आएंगी, जिससे संभवतः न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री की कमी आएगी.'

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 9, 2023, 12:47 PM IST
  • दिल्ली-एनसीआर में सुबह बादल छाए रहेंगे
  • हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश होने की संभावना
Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी...दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड, इन जगहों पर बारिश का भी अलर्ट जारी

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-NCR में जल्द ठंड बढ़ने का अनुमान है. आने वाले सप्ताह में रात के तापमान में गिरावट की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और पहाड़ी राज्य के निचले इलाकों में बारिश होने का अनुमान है.

IMD के एक अधिकारी ने कहा, '11 दिसंबर से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की उम्मीद है. इस घटना के कारण हिमालय से ठंडी हवाएं आएंगी, जिससे संभवतः न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री की कमी आएगी.'

नोएडा का तापमान
नोएडा में शुक्रवार को दिन का तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि पड़ोसी गाजियाबाद में कल अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया. शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सुबह बादल छाए रहेंगे और दिन के अंत में आसमान ज्यादातर साफ रहेगा.

बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है. इस बीच, वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ लेकिन कुल मिलाकर यह अब भी खतरनाक बनी हुई है. कल, नोएडा और गाजियाबाद में AQI क्रमशः 253 और 275 दर्ज किया गया, जबकि गुरुवार को यह 279 और 284 था.

SAFAR के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता आज 'खराब' श्रेणी में रहेगी. वहीं, IMD ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु मौसम पूर्वानुमान
तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में 10 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, शुक्रवार को पश्चिमी घाट जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

चेन्नई में मौसम विज्ञान के अतिरिक्त महानिदेशक बालचंद्रन ने बताया कि अगले तीन दिनों में कोई महत्वपूर्ण मौसम सिस्टम नहीं है. चेन्नई में शनिवार तक स्थानीय बादलों के कारण हल्की बारिश हो सकती है. शनिवार को, पश्चिमी घाट के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो सकती है.

11 दिसंबर से राज्य में शुष्क मौसम की स्थिति बनने का अनुमान है, केवल छिटपुट बारिश की संभावना है. तमिलनाडु में अब तक 37 सेमी बारिश हुई है, जो 1 अक्टूबर से सीजन के औसत 38.3 सेमी से 3% कम है.

ये भी पढ़ें- Video: क्या किस्मत थी रे भाई! बाघ की तरफ चले जा रहा था और फिर अचानक...बाल-बाल बचा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़