Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड; IMD ने घने कोहरा का भी जारी किया अलर्ट

IMD Cold Day Alert: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों के दौरान कोल्ड डे से लेकर खतरनाक कड़ाके की ठंड की स्थिति जारी रहने की संभावना जताई है और उसके बाद इसमें काफी कमी आएगी. 6 से 9 जनवरी तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के विशिष्ट इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 5, 2024, 06:32 PM IST
  • कई राज्यों के लिए 'ठंडे दिन' की चेतावनी जारी की
  • 6 से 8 जनवरी तक कोहरा छाए रहने का अनुमान
Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड; IMD ने घने कोहरा का भी जारी किया अलर्ट

IMD Cold Day Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए 'ठंडे दिन' की चेतावनी जारी की, जिसमें तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में अगले दो दिनों तक पूरे उत्तर पश्चिम क्षेत्र में रात और सुबह के दौरान घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है.

IMD के आंकड़ों के मुताबिक, 'पिछले 24 घंटों में शुक्रवार सुबह 8.30 बजे दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के अधिकांश हिस्सों और पूर्वी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.'

IMD ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, 'पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों के दौरान कोल्ड डे से लेकर खतरनाक कड़ाके की ठंड की स्थिति जारी रहने की संभावना जताई है और उसके बाद इसमें काफी कमी आएगी.'

मौसम विभाग ने आगे कहा कि 6 से 9 जनवरी तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के विशिष्ट इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. इसके अलावा, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. 6 से 8 जनवरी तक कोहरा छाए रहने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में 6 और 7 जनवरी को कोहरा छा सकता है.

बारिश का भी अलर्ट
IMD ने 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में छिटपुट हल्की बारिश की भी संभावना जताई है.

बता दें कि 'कोल्ड डे' को तब माना जाता है जब अधिकतम तापमान मौसमी मानक से 4.5-6.4 डिग्री नीचे चला जाता है. यदि तापमान मौसम की सामान्य सीमा से 6.5 डिग्री नीचे गिर जाता है, तो इसे खतरनाक कोल्ड डे का नाम दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को इस महीने अच्छी खबर मिलने की उम्मीद, हो सकती है DA में बढ़ोतरी, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़