UP Covid Cases: JN.1 से खतरे के बीच बुलंदशहर में 17 साल का लड़का, लखनऊ में बुजुर्ग महिला का टेस्ट पॉजिटिव

UP Covid Cases: भारत ने गुरुवार को कोविड-19 मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की, पिछले 24 घंटों के भीतर 594 नए मामले सामने आए. देशभर में ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट JN.1 के अब तक 21 मामले सामने आ चुके हैं. गोवा, केरल और महाराष्ट्र में नए कोरोना वायरस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 22, 2023, 12:41 PM IST
  • कोरोना से मरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,327 हुई
  • ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट JN.1 के अब तक 21 मामले सामने
UP Covid Cases: JN.1 से खतरे के बीच बुलंदशहर में 17 साल का लड़का, लखनऊ में बुजुर्ग महिला का टेस्ट पॉजिटिव

UP Covid Cases: बुलन्दशहर जिले के जहांगीराबाद क्षेत्र में एक 17 वर्षीय लड़का कोविड पॉजिटिव पाया गया है. लड़के को बाकी लोगों से अलग कर दिया गया है. साथ ही उनके परिवार के सदस्यों और डॉक्टर के क्लिनिक के कर्मचारियों का संक्रमण के लिए परीक्षण किया गया लेकिन वे नेगेटिव पाए गए. अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि मामला JN.1 सब वैरिएंट का है या नहीं. बताया जा रहा है कि लड़के को लगातार बुखार आ रहा था और उसके परिजन उसका इलाज निजी डॉक्टरों से करा रहे थे. 18 दिसंबर को एंटीजन टेस्ट कराने पर वह पॉजिटिव पाए गए. RTPCR टेस्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई.

बुलंदशहर के जिला निगरानी अधिकारी डॉ. रामित ने कहा, 'कोरोना के वैरिएंट या सब-वेरिएंट का पता केवल Genome Sequencing  के माध्यम से किया जा सकता है, जिसे हम 10 या अधिक मामलों का पता चलने के बाद ही निर्दिष्ट प्रयोगशाला में भेजते हैं.'

इस बीच, लखनऊ में एक बुजुर्ग महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. जिला निगरानी अधिकारी डॉ. निशांत निर्वाण ने कहा, 'महिला को स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कत थी इसलिए दो दिन पहले जांच कराई गई. वह ठीक है. उसके साथ किसी भी शख्स का टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया है.

नोएडा में भी कोरोना
कई महीनों के बाद उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर में संक्रमण का पहला मामला सामने आया. नोएडा के एक निवासी में भी कोविड संक्रमण का पता चला है. गौतम बौद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा ने गुरुवार को कहा कि मरीज 54 वर्षीय पुरुष है जो नोएडा में रहता है और गुरुग्राम में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करता है.

जिला निगरानी अधिकारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ डॉ. अमित कुमार ने कहा कि मरीज ने इस महीने की शुरुआत में नेपाल की यात्रा की थी और लौटने के बाद अपने गुरुग्राम कार्यालय में काम भी किया.

JN.1 वैरिएंट के अब तक 21 मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने गुरुवार को कोविड-19 मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की, पिछले 24 घंटों के भीतर 594 नए मामले सामने आए. देशभर में ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट JN.1 के अब तक 21 मामले सामने आ चुके हैं. गोवा, केरल और महाराष्ट्र में नए कोरोना वायरस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सक्रिय मामलों की संख्या पिछले दिन के 2,311 से बढ़कर 2,669 हो गई.

सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, छह और लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई है. इनमें केरल से तीन, कर्नाटक से दो और पंजाब से एक मौत दर्ज हुई। कोरोना से मरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,327 हो गई है.

ये भी पढ़ें- यूपी के इस DM ने पेश की मिसाल, बेटे को पढ़ने आंगनबाड़ी केंद्र भेजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़