Delhi Ncr में 50 साल से कम उम्र के लोगों को हो रही ये बीमारी, डॉक्टर्स ने किया अलर्ट

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा, "स्यूडो-डिमेंशिया और स्मृति हानि दोनों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है और इसका जल्द से जल्द निदान किया जाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2023, 09:30 PM IST
  • जानिए क्या बोले डॉक्टर्स
  • कहा- दिखते हैं ये सारे लक्षण
Delhi Ncr में 50 साल से कम उम्र के लोगों को हो रही ये बीमारी, डॉक्टर्स ने किया अलर्ट

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में 50 साल से कम उम्र की युवा आबादी में स्मृति हानि और स्यूडो-डिमेंशिया से संबंधित लगभग प्रति माह 50 मामले मिल रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है इन मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. स्यूडो-डेमेंटिया का उपयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें अवसाद मनोभ्रंश के रूप में सामने आता है. मरीजों को अक्सर याददाश्त और एकाग्रता में कठिनाई पेश आती है.

गुरुग्राम के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के न्यूरोलॉजी निदेशक डॉ. प्रवीण गुप्ता ने कहा, "युवा आबादी में स्यूडो-डिमेंशिया के मामले बढ़ रहे हैं. एक महीने में लगभग 50 मामले मिलते हैं, जहां 50 वर्ष से कम उम्र के मरीज स्मृति हानि और स्यूडो-डिमेंशिया से संबंधित मदद मांगते हैं."

मरीजों में दिखते हैं ये लक्षण
स्यूडो-डिमेंशिया और स्मृति हानि से पीड़ित मरीजों को भूलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है कि जैसे उन्होंने कार की चाबियां कहां रखी हैं, किराने की दुकान पर कोई वस्तु लेने के लिए याद नहीं रखना, किसी मित्र के फोन कॉल का जवाब देना भूल जाना और यहां तक कि वे जो कहने वाले थे, उसे भी भूल जाना, ऐसे ही मामले सामने आ रहे हैं.

करियर, अधिक काम, सामाजिक स्थिति से संबंधित अधिक तनाव लेने जैसे कारकों के कारण मस्तिष्क पर दबाव बढ़ रहा है जो मस्तिष्क को जानकारी को पूरी तरह से संसाधित करने से रोकता है, जिसके कारण यह स्थायी स्मृति तक नहीं पहुंच पाता है. डॉ. गुप्ता ने कहा, "एक ही समय में बहुत अधिक जानकारी संसाधित करने से भी फोकस और स्मृति हानि हो रही है."

तनाव का उच्च स्तर होने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्मृति हानि की समस्या हो सकती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा, "स्यूडो-डिमेंशिया और स्मृति हानि दोनों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है और इसका जल्द से जल्द निदान किया जाना चाहिए.

कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने वाले 35 और 45 साल के दो मरीज, निधि और अनिकेत, डॉ. गुप्ता के पास लोगों के नाम भूलने और यहां तक कि घर और कार की चाबियां कहां रखते हैं, यह भूलने की शिकायत लेकर आए थे. डॉक्टरों ने पाया कि अधिक काम, तनावपूर्ण नौकरियों और मल्टी-टास्किंग के कारण उनमें अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर विकसित हो गया है, जिससे मेमोरी लॉस और स्यूडो-डिमेंशिया की समस्या हो जाती है. इन स्थितियों का इलाज देखभाल, दवा और परामर्श से किया जा सकता है.

मेदांता अस्पताल में न्यूरोसाइकिएट्रिस्ट वरिष्ठ सलाहकार, डॉ. विपुल रस्तोगी ने कहा, "तनाव स्यूडो-डिमेंशिया का प्रमुख कारण है. अधिक से अधिक युवा अपने जीवन के तनावों को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, चाहे वह व्यक्तिगत हो, पेशेवर हो या वित्त से संबंधित हो. यह बहुत चिंताजनक है लेकिन पर्याप्त जानकारी और जागरूकता के साथ इसे रोका जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़