'तीसरी मुंबई' नाम की एक और सिटी बनेगी! सरकार ने दी मंजूरी, जानें कब और कहां

Third Mumbai: नवी मुंबई हवाई अड्डे के प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (NAINA) के अंतर्गत आने वाले 80-90 गांवों सहित लगभग 200 गांवों के भी इसका हिस्सा बनने की उम्मीद है. बाहरी इलाकों में सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए, मुंबई रेल विकास निगम द्वारा ₹812 करोड़ की लागत से एक नए पनवेल-कर्जत उपनगरीय रेल गलियारे की योजना बनाई गई है. 2025 दिसंबर तक काम पूरा होने की उम्मीद है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 19, 2023, 03:44 PM IST
  • नए पनवेल-कर्जत उपनगरीय रेल गलियारे की योजना
  • 200 गांवों को नए शहर में शामिल किया जाएगा
'तीसरी मुंबई' नाम की एक और सिटी बनेगी! सरकार ने दी मंजूरी, जानें कब और कहां

Third Mumbai: महाराष्ट्र सरकार ने एक नए शहर, 'तीसरा मुंबई' विकसित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसका उद्देश्य मुंबई की बढ़ती आबादी के लिए बेहतर आवास, परिवहन सुविधाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान करना है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह नया शहर नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास बनाया जाएगा, जो अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु द्वारा मुंबई से जुड़ा होगा, जिसे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) भी कहा जाता है.

प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई
मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) को मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) की सीमाओं को संशोधित करने का आदेश मिलने की संभावना है, जिसके लिए न्यू टाउन डेवलपमेंट अथॉरिटी (NTDA) की स्थापना की गई है. 323 वर्ग किमी के भीतर उल्वे, पेन, पनवेल, उरण, कर्जत और आसपास के कुछ क्षेत्र इस नए शहर का हिस्सा होंगे.

नवी मुंबई हवाई अड्डे के प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (NAINA) के अंतर्गत आने वाले 80-90 गांवों सहित लगभग 200 गांवों के भी इसका हिस्सा बनने की उम्मीद है.

बाहरी इलाकों में सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए, मुंबई रेल विकास निगम द्वारा ₹812 करोड़ की लागत से एक नए पनवेल-कर्जत उपनगरीय रेल गलियारे की योजना बनाई गई है. 2025 दिसंबर तक काम पूरा होने की उम्मीद है.

यह MMRDA और भारत की नीति आयोग की योजना एजेंसी के बीच 2030 तक मुंबई की GDP को मौजूदा $140 बिलियन से $300 बिलियन तक बढ़ाने के लिए चर्चा के बाद आया है, जिसमें नया शहर तीसरा मुंबई एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

इस बीच, पिछले महीने MMRDA द्वारा आर्थिक और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए मुंबई के आसपास नए क्षेत्र स्थापित करने की आवश्यकता पर चर्चा की गई थी.

ये भी पढ़ें- MP Suspended: संसद में केवल विपक्ष के 87 सांसद बचे, अब तक कुल 141 MPs किए जा चुके हैं निलंबित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़