कांग्रेसी दिग्गज बोले, दुख है G20 बैठक में नहीं आए शी जिनपिंग, व्लादिमिर पुतिन

सलमान खुर्शीद ने कहा- जी20 में हम क्या कर सकने में सक्षम हैं और क्या करना चाहते हैं. इन सबकी समीक्षा बाद में की जाएगी. इस वक्त दुनिया के नेता देश में आए हैं. और उनके सामने अपनी कमियों पर चर्चा करना अच्छी बात नहीं है. मैं इस बात से दुखी हूं कि हमारी अध्यक्षता में जी20 का कार्यक्रम हो रहा है और शी जिनपिंग और व्लादिमिर पुतिन नहीं आए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2023, 01:02 AM IST
  • सलमान खुर्शीद ने दी प्रतिक्रिया.
  • बोले- अध्यक्षता हमारे लिए गर्व की बात.
कांग्रेसी दिग्गज बोले, दुख है G20 बैठक में नहीं आए शी जिनपिंग, व्लादिमिर पुतिन

नई दिल्ली. ग्रुप 20 देशों के सम्मेलन के पहले दिन का कार्यक्रम का शनिवार को समाप्त हो गया. इस दिन सम्मेलन में कई अहम फैसले किए. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत जी20 के सभी दिग्गज नेताओं ने सम्मेलन में शिरकत की है. इस बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद ने सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनिपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के न शामिल होने पर दुख जाहिर किया है. 

पुतिन और शी जिनपिंग के न आने से निराशा
समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक खुर्शीद ने कहा कि वह जिनपिंग और पुतिन के न आने से निराश हैं. उन्होंने कहा कि भारत की अध्यक्षता में हो रहे इस सम्मेलन में इन नेताओं को आना चाहिए था. उन्होंने कहा-वक्त के साथ जी20 की अध्यक्षता एक देश से दूसरे देश को मिलती रहती है. इससे पहले यह इंडोनेशिया के पास थी. वर्तमान में हमारे पास यह अवसर है और हम इसका स्वागत करते हैं. हमें इस पर गर्व है.'

समीक्षा बाद में होगी
उन्होंने कहा-जी20 में हम क्या कर सकने में सक्षम हैं और क्या करना चाहते हैं. इन सबकी समीक्षा बाद में की जाएगी. इस वक्त दुनिया के नेता देश में आए हैं. और उनके सामने अपनी कमियों पर चर्चा करना अच्छी बात नहीं है. खुर्शीद ने कहा- मैं इस बात से दुखी हूं कि हमारी अध्यक्षता में जी20 का कार्यक्रम हो रहा है और शी जिनपिंग और व्लादिमिर पुतिन नहीं आए हैं. 

भव्य रहा पहले दिन का कार्यक्रम
बता दें कि पहले दिन का कार्यक्रम बेहद भव्य रहा और कई अहम बातों पर निर्णय किए गए. इनमें अफ्रीकी यूनियन को स्थाई सदस्य बनाने से लेकर नई दिल्ली डिक्लेरेशन पर सहमति शामिल है. रात को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भव्य डिनर का आयोजन किया जिसमें जी20 के सभी नेताओं ने शिरकत की.

यह भी पढ़िएः G20 Summit: भारत मंडपम में बाइडेन-सुनक समेत अन्य वैश्विक नेताओं का स्वागत कर रहे पीएम मोदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़