Renuka Singh: जानें कौन हैं रेणुका सिंह ? बन सकती हैं छत्तीसगढ़ की पहली आदिवासी महिला सीएम

Who Is Renuka Singh: छत्तीसगढ़ में  सीएम की रेस में कई नामों पर अटकलें लगाई जा रही हैं. इनमें से एक नाम रेणुका सिंह का है.  रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ में तेज तर्रार नेता मानी जाती हैं.  

Written by - Shilpa | Last Updated : Dec 5, 2023, 03:31 PM IST
  • कौन हैं छत्तीसगढ़ विधायक रेणुका सिंह ?
  • छत्तीसगढ़ बन सकती हैं पहली महिला सीएम
Renuka Singh: जानें कौन हैं रेणुका सिंह ? बन सकती हैं छत्तीसगढ़ की पहली आदिवासी महिला सीएम

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में बीजेपी की बड़ी जीत के बाद सीएम पद के लिए नामों की चर्चा तेज हो गई है. सीएम की रेस में कई नामों पर अटकलें लगाई जा रही हैं. इनमें से एक नाम रेणुका सिंह का है.  रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ में तेज तर्रार नेता मानी जाती हैं. वह भरतपुर सोनहत से विधानसभा चुनाव जीतकर आई हैं. रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ से आदिवासी महिला विधायक का बड़ा चेहरा हैं. 

राजनीतिक सफर की शुरुआत 
रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ की इकलौती केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत जनपद पंचायत चुनाव से की थी. वह साल 1999 में पहली बार जनपद पंचायत की सदस्य चुन कर राजनीति में आईं. उसके बाद साल 2000 में बीजेपी ने उनको रामानुजनगर मंडल का अध्यक्ष बना दिया. साल 2003 में रेणुका सिंह पहली बार सरगुजा संभाग की रामानुजनगर विधानसभा से विधायक चुनी गईं. 

केंद्रीय राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं 
रेणुका सिंह साल 2008 में दूसरी बार विधायक बनी. विधायक काल के दौरान रेणुका महिला एंव बाल विकास राज्यमंत्री मंत्री रहीं. इसके साथ ही वह सरगुजा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष भी रहीं. रेणुका साल 2019 में सरगुजा संसदीय क्षेत्र में सांसद बनीं. बता दें कि फिलहाल रेणुका सिंह मोदी सरकार में जनजातीय मामलों की केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. 

रेणुका सिंह का जन्म और परिवार 
रेणुका सिंह का जन्म 5 जनवरी 1964 में छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के पोडी बच्चा गांव में हुआ था. रेणुका सिंह का विवाह सूरजपुर के रामानुजनगर के इलाके के नरेंद्र सिंह से हुआ. रेणुका और नरेंद्र के दो बेटे और दो बेटियां हैं. उनके बेटे का नाम यशवंत सिंह और बलवंत सिह हैं. उनकी बेटियों का नाम मोनिका सिंह और पूर्णिमा सिंह है.

ये भी पढ़ें- ED Raids: कौन है लॉरेंस का करीबी चीकू, जिस पर ईडी कस रही शिकंजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़