कश्मीर में बवाल... पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक video पोस्ट किया; NIT बंद

Prophet Muhammad: NIT श्रीनगर में पढ़ने वाले एक छात्र ने सोशल मीडिया पर इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद से जुड़ा आपत्तिजनक वीडियो शेयर किया था. जब विवाद बढ़ा तो NIT प्रशासन ने छात्र को घर भेज दिया. हालांकि, इससे मामला ठंडा पड़ने की बजाय और तूल पकड़ गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 29, 2023, 09:27 PM IST
  • छात्र को एक साल के लिए निलंबित किया
  • NIT कैंपस में पुलिस तैनात, पढ़ाई रुकी
कश्मीर में बवाल... पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक video पोस्ट किया; NIT बंद

नई दिल्ली: Prophet Muhammad: जम्मू-कश्मीर में पैगंबर मोहम्मद का कथित अपमान करने का मामला सामने आया है. इसके बाद पूरे राज्य के कॉलजों में तनाव की स्थिति बन गई है. श्रीनगर के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) छात्रों ने विरोध प्रदेशन भी किया. इसका असर अन्य संस्थानों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. दरअसल, कश्मीर से बाहर के एक छात्र ने से सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद विवादित पोस्ट कर दी थी. इसके बाद पूरे राज्य में माहौल गरमा गया. 

मामले ने पकड़ा तूल
जानकारी के मुताबिक, NIT श्रीनगर में पढ़ने वाले एक छात्र ने सोशल मीडिया पर इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद से जुड़ा आपत्तिजनक वीडियो शेयर किया था. जब विवाद बढ़ा तो NIT प्रशासन ने छात्र को घर भेज दिया. हालांकि, इससे मामला ठंडा पड़ने की बजाय और तूल पकड़ गया. इसके बाद कॉलेज प्रशासन ने आरोपित छात्र को एक साल के लिए निलंबत किया.

इन धाराओं में केस दर्ज
इस मामले का असर केवल NIT में ही नहीं, बल्कि अन्य कॉलेजों में भी देखने को मिल रहा है.  बुधवार को कई जगहों पर इसे लेकर विरोध प्रदर्शन हुए. अधिकारियों ने बताया कि सोशल मीडिया पोस्ट से सांप्रदायिक तनाव और वैमनस्यता बढ़ाने के आरोप में धरा 153 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. वहीं, इसके अलावा धर्म विशेष के अपमान के आरोप में धरा 295 के तहत भी हुआ. 

NIT बंद, कैंपस में पुलिस तैनात
NIT में फिलहाल एकेडमिक गतिविधियों को रोक दिया गया है. कैंपस में पुलिस और CRPF को तैनात किया गया है. बाहरी शख्स, छात्र और कॉलेज कर्मचारियों को भी परिसर में एंट्री नहीं दी जा रही.  तक की एंट्री पर फिलहाल रोक लगा रखी है.

ये भी पढ़ें- Manipur के सबसे पुराने उग्रवादी समूह ने छोड़े हथियार, जानें UNLF से जुड़ी A टू Z जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़