पीएम मोदी ने उड़ाया तेजस विमान, बोले- आत्मनिर्भरता में हम किसी से कम नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तेजस विमान से उड़ान भरी और कहा कि इस अनुभव की वजह से देश की स्वदेशी क्षमताओं के प्रति उनका भरोसा बढ़ा है. सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक पोस्ट में कहा, 'तेजस से सफलतापूर्वक उड़ान भरी.' 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2023, 02:07 PM IST
  • स्वदेशी क्षमताओं के प्रति बढ़ा विश्वासः पीएम
  • हम विश्व में किसी से कम नहीं हैंः पीएम मोदी
पीएम मोदी ने उड़ाया तेजस विमान, बोले- आत्मनिर्भरता में हम किसी से कम नहीं

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तेजस विमान से उड़ान भरी और कहा कि इस अनुभव की वजह से देश की स्वदेशी क्षमताओं के प्रति उनका भरोसा बढ़ा है. सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक पोस्ट में कहा, 'तेजस से सफलतापूर्वक उड़ान भरी.'

स्वदेशी क्षमताओं के प्रति बढ़ा विश्वासः पीएम
उन्होंने कहा, 'यह अनुभव अविश्वसनीय था, जिससे हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं के प्रति मेरा विश्वास और भी बढ़ गया और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा हुई.' इससे पहले आज वह बेंगलुरु पहुंचे और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड का दौरा किया.

 

हम विश्व में किसी से कम नहीं हैंः पीएम मोदी
उन्होंने कहा, मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं. भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.

तेजस की मैन्यूफैक्चरिंग हब का किया निरीक्षण
प्रधानमंत्री ने तेजस की मैन्यूफैक्चरिंग हब का निरीक्षण किया. बता दें कि केंद्र सरकार ने देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े फैसले किए हैं. साथ ही स्वदेशी को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. भारतीय वायुसेना में पहला विमान 2016 में शामिल किया गया था.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने एचएएल को 83 एलसीए एमके 1ए विमानों की डिलिवरी का ऑर्डर दिया है. एलसीए तेजस का एडवांस वर्जन एलसीए एमके 2 के लिए 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की स्वीकृति दी जा चुकी है. वहीं कई देशों ने तेजस को खरीदने में रुचि दिखाई है.

यह भी पढ़िएः Weather Update: बिगड़ने वाला है मौसम, इन राज्यों में होगी भारी बारिश; तूफान की भी चेतावनी जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़