दुनिया भर के निवेशकों से पीएम मोदी ने की ये खास अपील, कहा- रिटर्न की है गारंटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वैश्विक निवेशकों से भारत की विकास गाथा में भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि देश इसके बदले उन्हें ‘रिटर्न की गारंटी’ देता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 11:45 PM IST
  • जानिए क्या बोले पीएम मोदी
  • निवेशकों से की ये खास अपील
दुनिया भर के निवेशकों से पीएम मोदी ने की ये खास अपील, कहा- रिटर्न की है गारंटी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वैश्विक निवेशकों से भारत की विकास गाथा में भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि देश इसके बदले उन्हें ‘रिटर्न की गारंटी’ देता है. उन्होंने कांग्रेस पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए यह भी कहा कि उनकी सरकार ने पिछले नौ साल में देश में राजकाज के स्तर पर व्यापक स्तर पर बदलाव लाकर देश को ‘नाजुक-पांच’ की स्थिति से बाहर निकाल कर एक सशक्त राष्ट्र बनाया है. 

इन उपलब्धियों का किया जिक्र
मोदी ने एक अखबार के वैश्विक व्यवसाय शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए सड़क, निर्माण, मेट्रो नेटवर्क के विस्तार, रेलवे लाइन बिछाने और हवाईअड्डों की संख्या बढ़ाने समेत विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सरकार की विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र किया. उन्होंने वैश्विक निवेशकों से भारत की विकास गाथा में भाग लेने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि देश इसके बदले रिटर्न की गारंटी देता है.

बताया सशक्त राष्ट्र का मतलब
प्रधानमंत्री ने कहा, भारत ने दुनिया को दिखाया है कि सशक्त राष्ट्र का क्या मतलब है. जहां पहले पांच नाजुक देशों की बात होती थी, वहीं अब भारत को इसके उलट एक मजबूत और सशक्त राष्ट्र के रूप में पहचाना जाता है. भारत ने दुनिया को दिखाया है कि आपदाओं को अवसरों में कैसे बदला जा सकता है.’’ उल्लेखनीय है कि 'नाजुक पांच' शब्दावली का उपयोग 2013 में ब्राजील, इंडोनेशिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की के लिये किया गया था. 

इसका कारण यह था कि निवेशक उच्च रिटर्न की उम्मीद में विकसित बाजारों में निवेश को लेकर उभरते बाजार वाली अर्थव्यवस्थाओं से पूंजी निकाल रहे थे. मोदी ने घोटालों के कारण देश की साख को लगे बट्टे को याद करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के कारण लोगों को कई चीजों से वंचित होना पड़ा. युवाओं के हितों की अनदेखी की गयी. 

मोदी ने घोटालों के कारण देश की प्रतिष्ठा के लिए कठिन समय, भ्रष्टाचार के कारण गरीबों के वंचित होने, वंशवाद की वेदी पर युवाओं के हितों की बलि चढ़ाने और भाई-भतीजावाद और नीतिगत पक्षाघात के कारण परियोजनाओं में देरी का भी जिक्र किया. 

ये भी पढ़ेंः शिंदे vs ठाकरे की जंग में कौन जीता-कौन हारा? EC के फैसले पर छिड़ा नया विवाद 

मोदी ने कहा कि 2014 के बाद 10 करोड़ शौचालय बनाये गये. स्वच्छता दायरा 40 प्रतिशत से नीचे था लेकिन उसे बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक किया गया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के तहत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से 28 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़