Pariksha Pe Charcha 2023: फिर लगेगी पीएम मोदी की मास्टर क्लास, जानें कहां देखें परीक्षा पे चर्चा LIVE

Pariksha Pe Charcha 2023: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ. पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी छात्रों को स्ट्रेस दूर करने और कामयाबी के मंत्र भी देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 07:23 AM IST
  • परीक्षा पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी
  • बच्चों से पीएम मोदी करेंगे चर्चा
Pariksha Pe Charcha 2023: फिर लगेगी पीएम मोदी की मास्टर क्लास, जानें कहां देखें परीक्षा पे चर्चा LIVE

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षा से पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे 'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha 2023) करने वाले हैं. पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में 200 छात्र और शिक्षक शामिल होंगे. ये इवेंट राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडिम में आयोजित हो रहा है.

आज फिर सजेगी मोदी सर की पाठशाला 
पीएम मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. अब से थोड़ी देर बाद पीएम मोदी देश दुनिया के लाखों छात्रों के सामने रूबरू होंगे. दिल्ली का तालकटोरा स्टेडियम बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए सज धज कर पूरी तरह तैयार है.

पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत साल 2018 में हुई थी. देखा जाए तो आज का कार्यक्रम छठा एडिशन होगा. पीएम मोदी ने इससे पहले परीक्षा पे चर्चा में कहा था कि 'इस प्रेशर में मत रहिए, पैनिक क्रिएट होने ही मत दीजिए. जितनी सहज जिंदगी में आते हैं उतनी ही सहज प्रक्रिया में रहें.'

एग्जाम से पहले स्ट्रेस भगाने वाला मोदी मंत्र
पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा में बच्चों को अलग-अलग मंत्र देते आए हैं. उन्होंने एग्जाम से पहले स्ट्रेस भगाने को लेकर कहा था कि 'मुझे नहीं लगता कि परीक्षा को लेकर आप लोगों को कोई टेंशन होगा, मैं सही हूं ना.. आप लोगों को टेशन नहीं है ना..'

वैसे परीक्षा पे चर्चा अब सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय हो चुका है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया भर के 150 से ज्यादा देशों के छात्रों ने अपने रजिस्ट्रेशन कराए हैं.

कुल 38 लाख 80 हजार छात्रों के रजिस्ट्रेशन
इस तरह कुल 38 लाख 80 हजार छात्रों के रजिस्ट्रेशन मंत्रालय को मिले हैं. पिछले साल 15 लाख 73 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे. जो इस बार दोगुने से भी ज्यादा है, इनमें 16 लाख से ज्यादा छात्र राज्य बोर्ड के होंगे.

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 102 छात्र छात्र राज्यों को प्रतिनिधित्व करेंगे. इस कार्यक्रम के लिए शिक्षा मंत्रालय को छात्रों के 20 लाख से भी ज्यादा सवाल मिले हैं. ज्यादातर छात्रों के सवाल परीक्षा को लेकर तनाव, हेल्थ, फिटनेस, फैमिली प्रेशर, करियर सेलेक्शन जैसे विषयों से जुड़े हैं.

इस कार्यक्रम में छात्रों के साथ साथ अभिभावकों और शिक्षकों को भी आमंत्रित किया गया है. देश के दूर दराज के छात्रों का उत्साह परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए देखते ही बन रहा. तालकटोरा स्टेडियम में पीएम मोदी 28 सूत्र मंत्र एग्जाम वॉरियर्स भी लॉन्च करेंगे. 

कहां देखें बच्चों संग पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे शुरू होगा. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट, ट्विटर, फेसबुक और नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए भी किया जाएगा.

इसका प्रसारण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर किया जाएगा. पीएमओ, शिक्षा मंत्रालय और अन्य मंचों पर भी इसकी स्ट्रीमिंग होगी. हालांकि इन सबके अलावा आप शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट education.gov.in पर लाइव लिंक प्राप्त कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- टैंकों की कमी से जूझते यूक्रेन पर रूस का बड़ा प्रहार, ड्रोन से हमले, मिसाइलों की बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़