NIA ने 6 राज्यों में PFI के 12 ठिकानों पर डाली Raid, जानें क्यों बैन है ये संगठन

NIA Raid on PFI: एनआईए ने 6 राज्यों में PFI के 12 ठिकानों पर छापेमारी की है. PFI को बीते साल केंद्र सरकार ने बैन कर दिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2023, 10:27 AM IST
  • 6 राज्यों में NIA की छापेमारी
  • PFI के ठिकानों पर दी दबिश
NIA ने 6 राज्यों में PFI के 12 ठिकानों पर डाली Raid, जानें क्यों बैन है ये संगठन

नई दिल्ली: NIA Raid on PFI: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम ने बुधवार अलसुबह 6 राज्यों में PFI (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) के 12 ठिकानों पर छापेमारी की. इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और तमिलनाडु शामिल हैं. केंद्र सरकार ने PFI को बीते साल ही देश के सभी राज्यों से बैन कर दिया था. 

यहां हो रही छापेमारी
NIA की टीम ने दिल्ली के थाना हौज काजी इलाके के बल्ली मारान में छापेमारी की है. राजस्थान के टोंक, कोटा, गंगापुर और तमिलनाडु के मदुरै में भी रेड चल रही है. उत्तर प्रदेश के बाराबंकी, लखनऊ, बहराइच, सीतापुर और हरदोई में भी छापेमारी हुई है. महाराष्ट्र में  मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई समेत कई जिलों में पांच स्थानों पर छापेमारी की है.

कब और क्यों लगा बैन
केंद्र की मोदी सरकार ने बीते साल 27 सितंबर, 2022 को PFI और उसके 8 संगठनों बैन लगा दिया था. इस बैन की अवधि 5 साल तक के लिए रखी गई है. सरकार का दावा था कि संगठन के खिलाफ आतंकी कनेक्शन से जुड़े सबूत मिले हैं. इसे UAPA के तहत बैन किया गया था. 

हाल ही में हुई गिरफ्तारी
NIA ने PFI के लिए धन उगाहने की गतिविधि में लिप्त होने के संदेह के चलते 7 से 10 व्यक्तियों को हिरासत में लिया है. इससे पहले भी 8 अक्टूबर तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे से पीएफआई के एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था. 

ये भी पढ़ें- क्या बदलने वाली है Rajasthan विधानसभा चुनाव की तारीख, जानें क्यों उठ रही मांग?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़