...तो महाराष्ट्र में फडणवीस-पवार मिलाएंगे हाथ? इस राज्य में साथ आए बीजेपी और एनसीपी

महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले राज्य को लेकर नए कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार बीजेपी का समर्थन करेंगे. यह कयास बेवजह नहीं लगाए जा रहे हैं क्योंकि एक राज्य में एनसीपी ने बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का फैसला दिया है. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 9, 2023, 10:14 AM IST
  • शरद पवार ने प्रस्ताव को दी अनुमति
  • महाराष्ट्र में गठबंधन में हैं एनसीपी, कांग्रेस
...तो महाराष्ट्र में फडणवीस-पवार मिलाएंगे हाथ? इस राज्य में साथ आए बीजेपी और एनसीपी

नई दिल्लीः महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले राज्य को लेकर नए कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया शरद पवार बीजेपी का समर्थन करेंगे. यह कयास बेवजह नहीं लगाए जा रहे हैं क्योंकि एक राज्य में एनसीपी ने बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का फैसला दिया है. 

बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का लिया फैसला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नगालैंड में एनसीपी ने बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का निर्णय लिया है. हालांकि, अभी इस बारे में स्पष्ट नहीं हो सका है कि एनसीपी नगालैंड में सरकार का हिस्सा होगी या बाहर से समर्थन करेगी. 

नगालैंड में एनसीपी प्रमुख नरेंद्र वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो को अन्य सभी राजनीतिक दलों ने समर्थन पत्र दिया है. ऐसे में हमारे सात विधायक अलग नहीं रह सकते.

शरद पवार ने प्रस्ताव को दी अनुमति
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य एनसीपी प्रमुख नरेंद्र वर्मा ने कहा, 'मैंने हाईकमान से अनुमति मांगी और पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने अन्य राजनीतिक दलों के साथ जाने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी.' नगालैंड में बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन में हैं. 

एनसीपी ने इस गठबंधन को समर्थन देने का फैसला देकर फैसला किया है कि पार्टी राज्य में विपक्ष की भूमिका में नहीं होगी. वह राज्य में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की लीडरशिप को स्वीकारती है.

महाराष्ट्र में गठबंधन में हैं एनसीपी, कांग्रेस
भले ही समर्थन नगालैंड में दिया गया हो, लेकिन इसके बाद राजनीतिक गलियारों में महाराष्ट्र को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं. हालांकि, महाराष्ट्र को लेकर आधिकारिक कुछ भी नहीं है. महाराष्ट्र में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट गठबंधन में है. तीनों ने राज्य में मिलकर महाविकास अघाड़ी सरकार चलाई थी, जो शिवसेना में दोफाड़ होने के बाद गिर गई.

यह भी पढ़िएः मनीष सिसोदिया को जेल में नहीं है कोई खतरा! आप के आरोपों को अधिकारियों ने किया खारिज

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़