MPBSE: ग्वालियर में 19 साल के लड़के ने दूसरे की जगह दी 4 परीक्षाएं, 5वीं में पकड़ा गया, जानें- कैसे?

MPBSE News: युवक की पहचान संजय पाल (19) के रूप में हुई है, जो पहले चार बार अलग-अलग विषयों की परीक्षा दे चुका था, लेकिन गुरुवार (22 फरवरी) को पांचवें पेपर के दौरान उसे पकड़ लिया गया और पुलिस को सौंप दिया गया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 24, 2024, 01:00 PM IST
  • MP बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी, 2024 को शुरू हुईं
  • 10 और 12 की MP बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च को समाप्त होंगी
MPBSE: ग्वालियर में 19 साल के लड़के ने दूसरे की जगह दी 4 परीक्षाएं, 5वीं में पकड़ा गया, जानें- कैसे?

MPBSE News: अब तो ये आम हो चला है कि अगर देश के किसी भी हिस्से में कोई एग्जाम हो रहे हैं तो वहां कोई ना कोई विवाद को पक्का है. अब एक और खबर सामने आई है, जिसमें किसी और का एग्जाम देने कोई अन्य लड़का क्लास में पहुंच गया. एक अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में एक 19 वर्षीय युवक को दूसरे छात्र के स्थान पर मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) की हाई स्कूल परीक्षा देते हुए पकड़ा गया.

युवक की पहचान संजय पाल (19) के रूप में हुई है, जो पहले चार बार अलग-अलग विषयों की परीक्षा दे चुका था, लेकिन गुरुवार (22 फरवरी) को पांचवें पेपर के दौरान उसे पकड़ लिया गया और पुलिस को सौंप दिया गया.

कैसे पकड़ा गया आरोपी?
जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने ANI को बताया, 'गुरुवार को ग्वालियर के परीक्षा केंद्र सीबीएस कॉन्वेंट स्कूल में हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान मूल छात्र के स्थान पर एक छात्र (संजय पाल) परीक्षा देता पाया गया. इसके बाद विभागीय अधिकारी मौके पर पहुंचे और छात्र की जांच की और अपने रिकॉर्ड में उसका रोल नंबर खोजा. इसके बाद उनके सामने उस मूल अभ्यर्थी की पूरी प्रोफाइल आ गई जिसमें उन्होंने पाया कि छात्र की फोटो परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी से मेल नहीं खा रही है.'

इसके बाद केंद्राध्यक्ष ने संबंधित थाने में शिकायत दर्ज करायी और युवक को पुलिस के हवाले कर दिया गया. कटियार ने कहा, विभागीय जांच भी की जा रही है और मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह पूछे जाने पर कि आरोपी को पहले क्यों नहीं पकड़ा गया, DEO ने कहा, 'आरोपी के हस्ताक्षर वही थे जो एडमिट कार्ड पर थे, हमारे परीक्षक को उसकी पहचान करने में समय लगा क्योंकि परीक्षक हर दिन बदलता है. लेकिन जैसे ही पता चला तो उसकी पहचान कर ली गई और उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया. वह यहां 10वीं की परीक्षा दे रहा था.' बता दें कि कक्षा 10 और 12 की MP बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी, 2024 को शुरू हुईं और 5 मार्च, 2024 को समाप्त होंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़