मणिपुर में फिर फैली हिंसा; 4 लोगों को मारी गई गोली, कर्फ्यू लगाया गया

Manipur Violence: इंफाल पश्चिम के जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, 'जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा होने और किसी भी अप्रिय घटना और जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए और एहतियात के तौर पर, 31 दिसंबर 2023 का कर्फ्यू छूट आदेश रद्द कर दिया गया है और पूर्ण कर्फ्यू लागू है. इंफाल पश्चिम जिले के सभी क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से लगाया गया.'

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 2, 2024, 07:23 AM IST
  • मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने की शांति की अपील
  • थौबल और इंफाल पश्चिम जिलों में कर्फ्यू लागू
मणिपुर में फिर फैली हिंसा; 4 लोगों को मारी गई गोली, कर्फ्यू लगाया गया

Manipur Violence: पूर्वोत्तर राज्य में ताजा हिंसा भड़कने के बाद मणिपुर सरकार ने सोमवार को थौबल और इंफाल पश्चिम जिलों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया. स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक, सोमवार शाम थौबल जिले के लिलोंग इलाके में अज्ञात हथियारबंद बदमाशों और स्थानीय लोगों के बीच झड़प हुई. पुलिस के अनुसार, झड़प में चार लोगों की मौत हो गई, जहां उनके शव अभी तक बरामद नहीं किए गए हैं. 

स्थानीय लोगों ने बताया कि हथियारबंद बदमाशों ने नागरिकों पर गोलीबारी की. हिंसा के बाद, थौबल और इंफाल पश्चिम जिलों में प्रतिबंध फिर से लागू कर दिए गए.

इंफाल पश्चिम के जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, 'जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा होने और किसी भी अप्रिय घटना और जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए और एहतियात के तौर पर, 31 दिसंबर 2023 का कर्फ्यू छूट आदेश रद्द कर दिया गया है और पूर्ण कर्फ्यू लागू है. इंफाल पश्चिम जिले के सभी क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से लगाया गया.'

सीएम की अपील
बाद में, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक वीडियो संदेश में, लिलोंग के निवासियों से हिंसा न करने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने का अनुरोध किया. संदेश में उन्होंने यह भी कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा, 'राज्य सरकार इस घटना को हल्के में नहीं लेगी. दोषियों को पकड़ने के लिए इलाके में और अधिक पुलिस तैनात की जाएगी.'

गौरतलब है कि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर 3 मई, 2023 से जातीय हिंसा की चपेट में है. तब मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में राज्य के पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था, जिसके बाद से राज्य में स्थिति खराब है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़