यूपी: कुछ जिलों में धर्म स्थलों पर पुन: लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं, जानें इस पर क्या बोले सीएम योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कुछ जिलों में धर्म स्थलों पर पुन: लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं, यह स्वीकार्य नहीं है. सीएम ने कहा कि संपर्क-संवाद कर आदर्श स्थिति बनाई जाए. बता दें कि इसी वर्ष अप्रैल माह में राज्य सरकार ने धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने की कार्रवाई बड़े पैमाने पर की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 09:56 AM IST
  • राज्य में अब तक एक लाख से अधिक लाउडस्पीकर उतारे गए हैं
  • सीएम ने कहा, सुनिश्चित किया जाए कि लाउडस्पीकर दोबारा न लगें
यूपी: कुछ जिलों में धर्म स्थलों पर पुन: लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं, जानें इस पर क्या बोले सीएम योगी

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में धर्म स्थलों पर पुन: लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं, यह स्वीकार्य नहीं है. सीएम योगी ने संपर्क-संवाद कर आदर्श स्थिति बनाने के निर्देश दिए. 

प्रदेश के अधिकारियों के संग बैठक
सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की शाम पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर शासन के वरिष्ठ अधिकारियों और जोन, रेंज व जिला स्तर के अधिकारियों के साथ राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की. सीएम ने क्रिसमस के त्योहार को सकुशल संपन्न कराने और कहीं भी धर्मांतरण की घटना न होने पाने की हिदायत दी. साथ ही धर्म स्थलों पर दोबारा लगाये जा रहे लाउडस्पीकर को हटाने पर जोर दिया. 

लाउडस्पीकर हटाने को कहा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘कुछ महीने पूर्व सहज बातचीत के माध्यम से हमने धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर हटाये जाने का अभूतपूर्व कार्य पूरा किया था. लोगों ने भी व्यापक जनहित को प्राथमिकता देते हुए स्वतः लाउडस्पीकर हटाये थे. इसकी पूरे देश में सराहना हुई थी. पर कुछ जिलों में पुनः यह लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं, यह स्वीकार्य नहीं है. तत्काल संपर्क-संवाद कर आदर्श स्थिति बनाई जाए.’’

अप्रैल में हटे थे स्पीकर
इसी वर्ष अप्रैल माह में राज्य सरकार ने धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने की कार्रवाई बड़े पैमाने पर की थी. इस अभियान के बाद सात मई को झांसी मंडल की एक समीक्षा बैठक में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा था कि राज्य में अब तक एक लाख से अधिक लाउडस्पीकर उतारे गए हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि उतारे गए लाउडस्पीकर फिर न लगने पाएं. योगी ने कहा कि धार्मिक आयोजन धार्मिक स्थलों के परिसर के भीतर ही सीमित होने चाहिए, किसी भी पर्व-त्योहार का आयोजन सड़क पर नहीं होना चाहिए और इन आयोजनों से सामान्य नागरिकों के आवागमन में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगाए गए अवैध लाउडस्पीकर को हटाने तथा अन्य लाउडस्पीकर की आवाज को निर्धारित सीमा तक सीमित करने का अभियान पिछली 25 अप्रैल को शुरू हुआ था और एक मई तक चला. 

सीएम योगी ने किया ट्वीट
शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने क्रिसमस के त्योहार को सभी धर्मगुरुओं के साथ संवाद स्थापित कर शांतिपूर्ण माहौल में मनाने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी और इस बात पर जोर दिया कि कहीं पर भी धर्मांतरण की घटना न होने पाये. 

समीक्षा बैठक के बाद शुक्रवार की देर रात मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आगामी 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार है. सभी धर्मगुरुओं के साथ संवाद बनाने हुए शांतिपूर्ण माहौल के बीच क्रिसमस मनाने की व्यवस्था हो. यह सुनिश्चित किया जाए, कहीं भी धर्मांतरण की घटना न होने पाये.’’ 

यह भी पढ़िए: चीन में सबसे बड़ा प्रकोप, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड, एक दिन में सामने आ सकते हैं 3 करोड़ से अधिक कोरोना मामले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़