लोकसभा स्पीकर चुनाव: क्या है अमित शाह की रणनीति? मंत्रियों-सहयोगियों से क्या हुई मंत्रणा?

बुधवार को नया लोकसभा अध्यक्ष चुनने के लिए वोटिंग हो सकती है. विपक्ष ने अपना उम्मीदवार उतारकर लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2024, 10:40 PM IST
  • जानें क्या है बीजेपी की रणनीति.
  • कल होगा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव.
लोकसभा स्पीकर चुनाव: क्या है अमित शाह की रणनीति? मंत्रियों-सहयोगियों से क्या हुई मंत्रणा?

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में विपक्ष ने अपना उम्मीदवार खड़ाकर लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है. जहां सत्ता पक्ष के उम्मीदवार ओम बिड़ला हैं तो वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया है. अध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण बुधवार को सदन में चुनाव होना तय माना जा रहा है. एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा के रणनीतिकार अपने उम्मीदवार ओम बिरला को ज्यादा से ज्यादा सांसदों के समर्थन के साथ बड़ी जीत दिलवाने के मिशन में जुट गए हैं और इसकी कमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्वयं संभाल ली है.

पक्ष-विपक्ष के बीच पहला शक्ति प्रदर्शन
दरअसल केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पहले पार्टी नेताओं और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने वाली चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, भूपेंद्र यादव, प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल, धर्मेंद्र प्रधान और अन्य मंत्रियों के साथ बैठक कर अन्य दलों को साधने की रणनीति पर चर्चा की. इसके बाद शाह ने शाम को एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं के साथ भी बैठक की.

क्या है बीजेपी की रणनीति
एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि बीजेपी विपक्षी गठबंधन में शामिल कई ऐसे दलों के संपर्क में भी है, जो कांग्रेस द्वारा अपना उम्मीदवार खड़ा करने से सहमत नहीं है. पार्टी के नेता ऐसे दलों का भी समर्थन हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, जो कांग्रेस वाले विपक्षी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं.

कल क्या होगा?
बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अब तक संसद सदस्यता की शपथ नहीं ली है. इसके बाद PM मोदी सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और सभी दलों से उन्हें निर्विरोध सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे. अगर सरकार द्वारा किए गए आग्रह को स्वीकार कर विपक्ष की तरफ से के. सुरेश का नाम लोकसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार के तौर पर प्रस्तावित नहीं किया जाएगा तो ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. अगर विपक्ष की तरफ से अपने उम्मीदवार का नाम प्रस्तावित किया जाएगा तो फिर सदन में चुनाव करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- एक हाथ में संविधान, पूरे सदन में गूंज रहे नारों के बीच ऐसे राहुल गांधी ने ली शपथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़