Bharat Ratna: पाकिस्तान में जन्में दूसरे शख्स हैं आडवाणी, जिन्हें मिला भारत रत्न

शनिवार 3 फरवरी को मोदी सरकार ने भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी है. लालकृष्ण आडवाणी भारत रत्न पाने वाले 50वें व्यक्ति होंगे.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 3, 2024, 06:46 PM IST
  • 1890 में हुआ था खान अब्दुल गफ्फार खान का जन्म
  • ‘सम्मानित नेताओं में से एक हैं लालकृष्ण आडवाणी’
Bharat Ratna: पाकिस्तान में जन्में दूसरे शख्स हैं आडवाणी, जिन्हें मिला भारत रत्न

नई दिल्लीः शनिवार 3 फरवरी को मोदी सरकार ने भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने का ऐलान किया है. इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी है. लालकृष्ण आडवाणी भारत रत्न पाने वाले 50वें व्यक्ति होंगे. उनसे पहले हाल ही में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को 26 जनवरी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. 

1890 में हुआ था खान अब्दुल गफ्फार खान का जन्म
लाल कृष्ण आडवाणी पाकिस्तान में जन्में दूसरे शख्स हैं, जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. इससे पहले खान अब्दुल गफ्फार खान को भी भारत रत्न मिल चुका है. खान अब्दुल गफ्फार खान को 14 अगस्त 1987 को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. वे भारत रत्न से सम्मानित होने वाले पहले गैर भारतीय शख्स थे. खान अब्‍दुल गफ्फार खान का जन्म 6 फरवरी 1890 को हुआ था. उन्हें सीमांत गांधी, बाचा खान और बादशाह खान के नाम से भी जाना जाता है. 

‘सम्मानित नेताओं में से एक हैं लालकृष्ण आडवाणी’ 
लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, 'मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. आडवाणी जी हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं, भारत के विकास में उनका अविस्मरणीय योगदान है. मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी.'

1954 में हुई थी भारत रत्न की शुरुआत 
बता दें कि भारत रत्न की शुरुआत 1954 में हुई थी. पहले यह सम्मान केवल जीवित लोगों को ही दिया जाता था, लेकिन बाद में इसमें संशोधन करते हुए इसे मरणोपरांत भी दिया जाने लगा. अभी तक कुल 49 लोगों को यह सम्मान मिल चुका है. एलके आडवाणी भारत रत्न पाने वाले 50वें शक्स होंगे. हर साल अधिकतम 3 लोगों को भारत रत्न सम्मान मिलता है. यह सम्मान किसे दिया जाएगा, इसका प्रस्ताव प्रधानमंत्री खुद राष्ट्रपति को सौंपते हैं. 

ये भी पढ़ेंः आडवाणी को भारत रत्न मिलने पर कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया, कहा- '10 वर्षों में नहीं मिला वास्तविक सम्मान...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़