जाति है कि जाती नहीं... क्यों अधूरी रह गई कर्नाटक के CM की कॉलेज वाली लव स्टोरी?

 Karnataka CM Siddaramaiah Love Story: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने अपनी अधूरी प्रेम कहानी के बारे में बताया. उन्होंने ये भी बताया कि वे उस लड़की से शादी करना चाहते थे, जिससे उन्हें प्रेम था.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 25, 2024, 01:52 PM IST
  • पढ़ाई के दौरान हुआ था प्यार
  • लेकिन नहीं हो पाई शादी
जाति है कि जाती नहीं... क्यों अधूरी रह गई कर्नाटक के CM की कॉलेज वाली लव स्टोरी?

नई दिल्ली: Karnataka CM Siddaramaiah Love Story: 'नेता भी प्यार करते हैं' ये वाक्य पढ़ने-सुनने में अटपटा लगता है. लेकिन एक हकीकत तो यह भी है कि नेता भी इंसान होते हैं. उनका दिल भी धड़कता है. तो फिर वो प्यार क्यों नहीं कर सकते? वे प्यार भी करते हैं और उनका भी दिल टूटता है. ऐसा ही कर्नाटक के CM सिद्धरमैया के साथ हुआ. हाल ही में सिद्धरमैया ने एक कार्यक्रम में अपनी अधूरी लव स्टोरी की बताई. 

कॉलेज वाला प्यार
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने बुद्धपूर्णिमा के दिन अंतर-जातीय विवाह के एक कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने अपने कॉलेज के अधूरे प्रेम की कहानी सुनाई. सिद्धरमैया ने कहा, 'मैं भी अंतर-जातीय विवाह करना चाहता था. मगर ऐसा हो नहीं पाया. लड़की ने प्रस्ताव (शादी का) स्वीकार ही नहीं किया.'

लड़की और और उसके परिवार वाले नहीं माने
उन्होंने आगे बताया कि जब मैं पढ़ाई कर रहा था तो मुझे एक लड़की से प्यार हो गया. मुझे गलत मत समझिए. मैं उससे शादी करना चाहता था. लेकिन फिर लड़की और उसके परिवार वाले राजी नहीं हुए. यही कारण है कि मेरी उससे शादी नहीं हो पाई. 

सिद्धरमैया- मुझे अपनी जाति में विवाह करना पड़ा
मुख्यमंत्री ने बताया कि फिर ऐसी स्थिति बनी कि मुझे अपनी ही जाति की लड़की से शादी करनी पड़ी. मेरा विवाह मेरे ही समुदाय में हुआ. उन्होंने वादा किया कि उनकी सरकार अंतर-जातीय विवाहों के लिए सहायता प्रदान करेगी. 

जातिवाद हटाने के दो तरीके बताए
मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने समाज से जातिवाद को हटाने के दो तरीके बताए. उन्होंने कहा, जातिवाद को समाप्त करने के केवल दो ही तरीके हैं. पहला अंतर-जातीय विवाह, दूसरा सभी समुदायों में सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण. सामाजिक-आर्थिक उत्थान से ही सामाजिक समानता आ सकती है. 

ये भी पढ़ें- घूमने निकले चार लोगों को Google Maps ने दे दिया गच्चा, गहरे पानी में जा गिरी SUV कार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़