अगर वायनाड सीट महिलाओं के लिए रिजर्व हो गई तो क्या करेंगे? शाह का राहुल पर निशाना

अमित शाह ने महिला आरक्षण बिल पर कहा- विपक्षी पार्टियां कह रही हैं तुरंत करो, मतलब हम करें और वायनाड (राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र) रिजर्व हो गया तो क्या करोगे?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2023, 09:22 PM IST
  • राहुल, ओवैसी पर साधा निशाना.
  • बोले- प्रक्रिया के तहत होगा काम.
अगर वायनाड सीट महिलाओं के लिए रिजर्व हो गई तो क्या करेंगे? शाह का राहुल पर निशाना

नई दिल्ली. महिला आरक्षण बिल मंगलवार शाम लोकसभा से पारित हो गया. इस बीच बिल पर बोलते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अगर कुछ राजनीतिक पार्टियों के लिए महिला सशक्तीकरण पॉलिटिकल एजेंडा हो सकता है, कुछ के लिए ये चुनाव जीतने का हथियार हो सकता है, लेकिन, बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी के लिए यह राजनीतिक मुद्दा नहीं, मान्यता, स्वभाव और संस्कृति का मुद्दा है. शाह ने बिल को युग बदलने वाला विधेयक करा दिया.

चुनाव बाद तुंरत कराए जाएंगे परिसीमन और जनगणना
अमित शाह ने सदन में यह भी कहा कि चुनाव के बाद परिसीमन और जनगणना तुरंत कराए जाएंगे. वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब एक तिहाई माताएं और बहनें देश का भाग्य तय करेंगी. इस दौरान शाह ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं के स्थान को वही समझ सकता है, जिसकी जड़ें भारत से जुड़ी हो, वह नहीं समझ सकते, जिनकी जड़ें भारत से नहीं जुड़ी हैं. 

बिना नाम लिए राहुल, ओवैसी पर साधा निशाना
शाह ने कहा-अब एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करनी है तो वह कौन तय करेगा? विपक्षी पार्टियां कह रही हैं तुरंत करो, मतलब हम करें और वायनाड (राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र) रिजर्व हो गया तो क्या करोगे? हैदराबाद रिज़र्व हो गया तो ओवैसी साहब क्या कहेंगे? इसलिए यह अच्छा होगा कि परिसीमन आयोग सभी राज्यों में जाकर ओपन हियरिंग के बाद पारदर्शी तरीके से यह तय करे कि कौन सी सीटें रिजर्व की जाएं.

राहुल ने पूछे ओबीसी की हिस्सेदारी पर सवाल
वहीं राहुल गांधी के ओबीसी समुदाय की हिस्सेदारी पर दिए गए बयान का भी अमित शाह ने जवाब दिया. दरअसल राहुल गांधी ने कहा-भारत सरकार के 90 सचिवों में से मात्र 3 सचिव ही OBC समुदाय के हैं. ये देश के बजट के बस 5% के ज़िम्मेदार हैं. 2019 में एक भी सचिव OBC नहीं थे!

अमित शाह ने दिया जवाब
इस पर अमित शाह ने कहा-भाजपा के सभी सांसदों में 29% सांसद ओबीसी से हैं, मंत्री भी 29 ओबीसी से हैं। भाजपा के 1,358 विधायकों में से 365 विधायक ओबीसी से हैं, यानी 27% हैं। यहां जो ओबीसी का राग अलाप रहे हैं, ये उन सभी से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- PAN Card: 10 मिनट में मिल जाएगा e-PAN कार्ड, ये है आसान प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़