'शानदार कदम': क्यों विदेशी राजनयिक ने नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने की तारीफ?

शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी वी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक व देश में हरित क्रांति के जनक डॉ एम एस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ (मरणोपरांत) से सम्मानित किए जाने की घोषणा हुई. इजरायल ने राव को भारत रत्न दिए जाने की प्रशंसा की है. जानें इसके पीछे क्या कारण है?

Last Updated : Feb 9, 2024, 06:40 PM IST
  • इजरायली राजनयिक की है प्रशंसा.
  • उन्होंने इसे बहुप्रतिक्षित कदम बताया.
'शानदार कदम': क्यों विदेशी राजनयिक ने नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने की तारीफ?

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से नवाजने की घोषणा की. पूरे जीवन कांग्रेस पार्टी का हिस्सा रहे नरसिम्हा राव को देश में आर्थिक उदारवाद की शुरुआत करने वाले नेता के रूप में पहचाना जाता है. इसके अलावा उनकी पहचान एक स्टेट्समैन के रूप में भी होती है. इसकी झलक उन्हें पुरस्कार मिलने के बाद इजरायल की तरफ से आई प्रतिक्रिया में दिखाई दी.

इजरायल ने क्यों की प्रशंसा?
भारत में इजरायल के राजदूत कोब्बी शोशानी ने नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय की तारीफ की है. शोशानी ने इजरायली लोगों की तरफ से आभार व्यक्त किया है और उसे बहुप्रतिक्षित निर्णय बताया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में लिखा है-पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिया जाना मोदी सरकार का शानदार निर्णय है. राव ने इजरायल और भारत के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों की शुरुआत की थी. इस बहुप्रतिक्षित निर्णय पर इजरायल को लोग उन्हें याद कर रहे हैं. 

पीएम मोदी ने खुद दी सोशल मीडिया पर जानकारी
बता दें कि शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी वी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक व देश में हरित क्रांति के जनक डॉ एम एस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ (मरणोपरांत) से सम्मानित किए जाने की घोषणा हुई.पीएम मोदी ने एक पोस्ट में कहा-हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है.

एक अन्य पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा-एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में नरसिम्हा राव ने विभिन्न पदों पर रहते हुए भारत की व्यापक सेवा की. उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद सदस्य और विधान सभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए भी याद किया जाता है.

इसके अलावा एमएस स्वामीनाथन पर पीएम ने लिखा-सरकार कृषि और किसान कल्याण में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय में भारत के कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि के आधुनिकीकरण की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़