वोटर आईडी से आधार को नहीं किया लिंक, तो क्या मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे नाम?

सरकार ने लोकसभा में बताया है कि अगर मतदाता पहचान पत्र (Voter I'd) से आधार (Aadhaar) को लिंक नहीं करने वालों के नाम मतदाता सूची (Voter List) से नहीं हटेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 05:10 PM IST
  • वोटर आईडी से आधार को लिंक करना कितना जरूरी?
  • क्या मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे आपके नाम?
वोटर आईडी से आधार को नहीं किया लिंक, तो क्या मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे नाम?

नई दिल्ली: सरकार ने शुक्रवार को कहा कि जिन लोगों ने अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार को लिंक नहीं किया है, उनके नाम मतदाता सूची से नहीं हटाए जाएंगे. कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे आपके नाम?
उन्होंने कहा कि निर्वाचन विधि (संशोधन) अधिनियम, 2021 में इसका प्रावधान है कि निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों को मतदाता अपनी आधार संख्या मुहैया कराएं और यह स्वैच्छिक होता है.

मंत्री से यह सवाल किया गया था कि जिन लोगों के मतदाता पहचान पत्र आधार के साथ लिंक नहीं है, क्या उनके नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे? इसके जवाब में मंत्री ने कहा, 'नहीं.'

'एक देश, एक मतदाता सूची' की व्यवस्था की मांग
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद विनोद कुमार सोनकर ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि ‘एक देश, एक मतदाता सूची’ की व्यवस्था होनी चाहिए जो राष्ट्र और लोकतंत्र के हित में होगा. उन्होंने सदन में नियम 377 के तहत यह मांग की.

सांसद विनोद सोनकर ने कहा, 'विभिन्न चुनावों के लिए अलग मतदाता सूची बनाने में सरकार का खर्च होता है...नागरिकों में भ्रम भी फैलता है. जनता में अविश्वास पैदा होता है जिससे लोकतंत्र कमजोर होता है.'

उन्होंने सरकार से आग्रह किया, 'प्रधानमंत्री जी ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की बात की है. उसी तरह एक ‘देश एक, मतदाता सूची’ होनी चाहिए. यह देश और लोकतंत्र के हित में रहेगा.'
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन पर दागीं कई मिसाइलें, पूरे देश में बज रहा खतरे का अलार्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़