खत्म हुआ जी20 सम्मेलन, पीएम मोदी ने की घोषणा, ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

प्रधानमंत्री मोदी ने संस्कृत के एक श्लोक का संदर्भ देते हुए पूरे विश्व में शांति एवं सौहार्द की प्रार्थना की. भारत ने पिछले साल बाली शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ली थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2023, 03:30 PM IST
  • अब एक साल तक अध्यक्ष रहेगा ब्राजील.
  • पीएम मोदी ने ब्राजील को दी शुभकामना.
खत्म हुआ जी20 सम्मेलन, पीएम मोदी ने की घोषणा, ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

नई दिल्ली. ग्रुप 20 का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन रविवार को समाप्त हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की. इसके साथ ही भारत ने ब्राजील को समूह की अध्यक्षता सौंप दी है. अब अगले एक साल तक ब्राजील इस समूह का अध्यक्ष रहेगा. साल 2024 में जी20 सम्मेलन ब्राजील में ही आयोजित किया जाएगा. ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा को अध्यक्षता सौंपी गई.

क्या बोले पीएम मोदी
समाप्ति की घोषणा के साथ ही पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि ब्राजील समूह के एजेंडे को आगे बढ़ाएगा. पीएम कहा -आप सभी जानते हैं कि भारत के पास नवंबर 2023 तक जी20 अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी है. इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए और प्रस्ताव रखे. यह हमारा कर्तव्य है कि हमें जो सुझाव मिले हैं उनकी एक बार फिर से समीक्षा की जाए ताकि यह देखा जा सके कि उनकी प्रगति को कैसे गति दी जा सकती है. मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में हम जी20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें.'

वर्चुअल सत्र में शामिल होने का आह्वान
पीएम ने कहा- हम वर्चुअल सत्र में हम उन मुद्दों की समीक्षा कर सकते हैं, जिन पर इस शिखर सम्मेलन के दौरान सहमति बनी थी. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी इसमें (सत्र में) शामिल होंगे.’

ब्राजील को सौपा गैवल
प्रधानमंत्री मोदी ने संस्कृत के एक श्लोक का संदर्भ देते हुए पूरे विश्व में शांति एवं सौहार्द की प्रार्थना की. पीएम ने अध्यक्षता देते हुए पारंपरिक गैवल (एक प्रकार का हथौड़ा) सौंपा और शुभकामनाएं दीं. बता दें कि भारत ने पिछले साल बाली शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ली थी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेसी दिग्गज बोले, दुख है G20 बैठक में नहीं आए शी जिनपिंग, व्लादिमिर पुतिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़